VIDEO: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जोधपुर दौरा, डिजिफेस्ट जॉब फेयर और प्रदर्शनी का किया अवलोकन

जोधपुर (राजीव गौड़): युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा लगातार किसी न किसी रूप में पहल की जा रही है और अब उसी के चलते खुद मुख्यमंत्री गहलोत के गृह जिले जोधपुर में तीन दिवसीय डिजिफेस्ट जॉब फेयर का आज शुभारंभ हुआ. जिसका मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अवलोकन करने के साथ विश्वास व्यक्त किया कि इस आयोजन से युवा रोजगार से जुड़ेंगे और नई तकनीक के आधार पर खुद का विकास करेंगे. 

इस कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री सुभाष गर्ग सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप युवाओं के सुनहरे भविष्य को साकार करने की दिशा में सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से जोधपुर के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में आज से 13 नवम्बर तक आयोजित राजस्थान डिजी फेस्ट -2022 आने वाले समय में देश-दुनिया में राजस्थान को गौरव दिलाता नजर आएगा.सूचना और तकनीक क्षेत्र में हर दिन उभरते और विकसित होते दौर में विश्व की तेज रफ़्तार के साथ तालमेल बिठाने की दिशा में राजस्थान सरकार का महत्वाकांक्षी प्रयास सुनहरे कल के आवाहन में सशक्त पहल  मानी जा रही है.

आधुनिक तकनीक के इस दौर में राजस्थान सरकार अपनी दूरदर्शिता और संकल्प शक्ति के साथ युवाओं के सुनहरे भविष्य को साकार करने के लिए नित नए आयाम, नए आसमान उपलब्ध करवा रही है.राज्य सरकार की प्रतिबद्धता इसी से आंकी जा सकती है कि एक ही वर्ष में जयपुर में डिजिफेस्ट आयोजन की सफलता को आगे बढ़ाते हुए अब यह फेस्ट आज से आज से जोधपुर के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में आयोजित किया जा रहा है. यह एक मल्टी इंडस्ट्री और मल्टी प्रोफाइल जॉब फेयर के स्वरूप में सामने उभरा है जहाँ विशेषज्ञों के उचित मार्गदर्शन में देश-दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनियों के नियोक्ताओं से जुड़ें है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जॉब फेयर का अवलोकन करते हुए विभिन्न प्रकार की जानकारियां भी ली. कार्यक्रम में पशुधन विकास बोर्ड अध्यक्ष राजेंद्र सोलंकी, बाल संरक्षण आयोग संगीता बेनीवाल महापौर कुंती देवड़ा, विधायक मनीषा पवार व किसना राम विश्नोई  के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि 270 कंपनिया यहां आई  जिससे हजारों युवाओं को रोजगार मिला है. 18 लाख सहित विभिन्न पैकेज के अपॉइंटनेट लेटर मैने दिए है. तीन दिन के आयोजन से जहां संदेश यही गया है कि रोजगार के प्रति सरकार गंभीर है.

600 करोड की लागत से जोधपुर में फिनटेक यूनिवर्सिटी बन रही है. हमारा अगला बजट युवाओं और खेल को समर्पित होगा. बजट को लेकर लगातार सुझाव आ रहे है. अब तक 20 हजार लोगो के सुझाव आ चुके है. राष्ट्रपति रहे एपीजे अबुल कलाम का उदाहरण देते हुए गहलोत ने युवाओं को सपने देखने का आह्वान किया. गहलोत ने कहा कि युवा देश और प्रदेश का भविष्य है.

कोरोना प्रबंधन व भीलवाडा मॉडल का गहलोत ने जिक्र करते हुए चिरंजीवी योजना का उल्लेख किया. राजस्थान प्रदेश जैसी योजनाएं अन्य प्रदेशो में नही है. नि:शुल्क दवा से लेकर जांच और जटिल से जटिल बीमारियों के ईलाज के लिए फ्री व्यवस्था की है. सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का भी गहलोत ने जिक्र किया. गौरतलब है कि, इस फेयर में आईटी, बीपीओ, इंफ्रास्ट्रक्चर, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, बैंकिंग एण्ड फाइनेंस, कंसल्टिंग, पेट्रोलियम, रिटेल और टेलीकॉम जैसी लगभग 250 से अधिक कंपनियों के नियोक्ताओं से संपर्क स्थापित करने के अपार अवसर सुलभ किए गए हैं.