मुख्यमंत्री गहलोत ने की बड़ी घोषणा, कहा-जो उज्ज्वला योजना से जुड़े है, उन्हें 500 रुपए में मिलेगा सिलेंडर

मालाखेड़ा (अलवर): राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार महंगाई की मार झेल रहे गरीब परिवारों को रसोई गैस का सिलेंडर 500 रुपये में उपलब्ध करवाएगी. गहलोत ने कहा कि सरकार इस बारे में लाभान्वितों की श्रेणी का अध्ययन करवाकर इसे नए वित्तवर्ष यानी एक अप्रैल से लागू करेगी. गहलोत ने ये घोषणा यहां भारत जोड़ो यात्रा के तहत एक जनसभा को संबोधित करते हुए की. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर विभाग व केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) जैसे सभी संगठन आजकल खुद डर रहे हैं कि पता नहीं ऊपर से क्या आदेश आ जाए.

गहलोत ने कहा कि मैं इस मौके पर यह घोषणा करूंगा कि ऐसे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) से हैं, गरीब हैं, उज्जवला योजना से जुड़े हैं.उस श्रेणी का अध्ययन करवाएंगे उसके बाद, एक अप्रैल के बाद साल में 12 सिलेंडर . 1040 रुपये वाला सिलेंडर 500 रुपये में देंगे. ये मैं आपसे वादा करना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि महंगाई के वक्त में राहुल गांधी जी ने हमें कहा है कि आप क्या कमी कर सकते हैं, हमें कई सुझाव मिले हैं लोगों से, जिनका अध्ययन कर रहे हैं. मैं अगले महीने बजट पेश करूंगा, इसलिए इस मौके पर मैं एक ही बात कहना चाहूंगा बाकी घोषणाएं मैं बजट में करूंगा.

गहलोत ने आरोप लगाया कि उज्जवला योजना के नाम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के साथ नाटक किया. उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा एलपीजी कनेक्शन दे रहे हैं, चूल्हा दे रहे हैं. आज वे टंकियां खाली पड़ी रहती हैं कोई ले ही नहीं रहा.क्योंकि 400 रुपये से 1040 रुपये कीमत हो गई है सिलेंडर की.मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि मैं इस मौके पर यह घोषणा करूंगा कि ऐसे लोग जो बीपीएल से हैं, गरीब हैं, उज्जवला योजना से जुड़े हैं, उस श्रेणी का अध्ययन करवाएंगे उसके बाद, एक अप्रैल के बाद साल में 12 सिलेंडर, 1040 रुपये वाला 500 रुपये में देंगे सबको, ये मैं आपसे वादा करना चाहता हूं.

गहलोत ने कहा कि इस महंगाई के जमाने में जो कुछ हम कर सकते हैं राहुल गांधी की यात्रा को यादगार बनाने के लिए रसोई खर्च की बढ़ती मार को कम करने के लिए मैं चाहूंगा कि ऐसी योजना अगले बजट में आए जिससे कि रसोई के सामान की किट भी मिल सके उन परिवारों को जिनको जरूरत है. इस तरह और कदम उठाएंगे जिससे महंगाई की मार कम हो. इसके साथ ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने देश में संविधान व संवैधानिक संस्थाओं के खतरे में होने की बात भी कही. उन्होंने कहा कि आज देश में जिस प्रकार से संविधान की धज्जियां उड़ायी जा रही हैं. लोकतंत्र की जड़ें कमजोर की जा रही हैं. न्यायपालिका, निर्वाचन आयोग, सीबीआई, ईडी, आयकर विभाग सभी को डर है.

गहलोत ने कहा कि उल्टा हो रहा है पहले डर होता था आयकर विभाग का, सीबीआई का, ईडी का, वे अब खुद डर रहे हैं कि पता नहीं ऊपर से क्या आदेश आ जाए. गहलोत ने कहा​ कि देश किस दिशा में जा रहा है किसी को नहीं मालूम, किस दिशा में जाएगा कोई नहीं जानता. इस माहौल में राहुल गांधी का भारत जोड़ो यात्रा निकालना. इसकी देश व दुनिया में चर्चा हो रही है. जनसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व कांग्रेस राहुल गांधी सहित अन्य नेता मौजूद थे.(भाषा)