IFFI में चिरंजीवी को इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ द ईयर के पुरस्कार से किया गया सम्मानित

मुंबई: चिरंजीवी एक प्रसिद्ध अभिनेता, डांसर, फिल्म निर्माता, वॉइस आर्टिस्ट और राजनीतिज्ञ हैं. इन्होंने मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा एवं हिंदी, कन्नड़ और तमिल सिनेमा में भी शानदार कार्य किया है.

लगभग चार दशकों के सदाबहार करियर में चिरंजीवी ने 150 से अधिक फीचर फिल्मों में काम कर दर्शकों के दिलों में अपना विशेष स्थान बनाया है, और आज भी फैंस उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार कर रहें हैं.

सिनेमा में चिरंजीवी के शानदार योगदान हेतु उन्हें भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण, आंध्र प्रदेश के सर्वोच्च सम्मान रघुपति वेंकैया पुरस्कार, नंदी पुरस्कार और कई अन्य आभूषणों से सुशोभित किया गया है. 

चिरंजीवी ने फिल्मों में अपनी शुरुवात 1978 में 'पुनाधिरल्लू' फ़िल्म के साथ की थी और उसके बाद उन्होंने आज तक पीछे मुड़ के नही देखा. 1982 में 'इनिट्लो रामय्या वीडिलो कृष्णाय्या' में उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें जनता का चहेता बना दिया. अपनी नृत्य शैली और फाइट sequences की वजह से भी चिरंजीवी लोगों में लोकप्रिय बने.

1998 में चिरंजीवी ने "द चिरंजीवी चैरिटेबल फाउंडेशन" की स्थापना की. इसका उद्देश्य आम जनमानस का कल्याण था. जनता से मिले अथाह प्रेम को जनता के लिए समर्पित करने का यह एक आत्मीय प्रयास था.

चिरंजीवी के काम ने, चाहे फिर वो फिल्मों में हो या फिर जन कल्याण हेतु, लगातार उनका कद बढ़ाया. उनकी सफलता इसी बात से लगाई जा सकती है कि आज वो भारत के मेगा स्टार हैं.