Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष के लिए वोटिंग शुरू, खड़गे और थरूर के बीच टक्कर

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए सुबह 10 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. देशभर में 36 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और 67 बूथ हैं. 19 अक्टूबर को मतगणना होगी. कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार चुनावी मुकाबला होने जा रहा है. 24 साल में यह पहला मौका है, जब कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नेहरू-गांधी परिवार का कोई सदस्य मैदान में नहीं है. 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) अध्यक्ष पद के लिए आमने-सामने है. इस चुनाव के बाद पार्टी को 24 से अधिक वर्षों में एक गैर-गांधी अध्यक्ष मिलना तय है. लगभग नौ हजार से अधिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधि मतदान में पार्टी प्रमुख को चुनने के लिए अपना मत डालेंगे.

कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार चुनावी मुकाबले में यहां एआईसीसी मुख्यालय और देश भर के 65 से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान होगा. पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के यहां एआईसीसी मुख्यालय में मतदान करने की उम्मीद है. वहीं, राहुल गांधी कर्नाटक के संगनाकल्लू में बल्लारी में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शिविर में लगभग 40 अन्य ‘भारत यात्रियों’ के साथ मतदान करेंगे. थरूर अपना मत केरल कांग्रेस मुख्यालय तिरुवनंतपुरम में डालेंगे, जबकि खरगे बेंगलुरु में कर्नाटक कांग्रेस कार्यालय में मतदान करेंगे.

राजस्थान में भी 413 पीसीसी डेलीगेट्स मत का प्रयोग करेंगे: 
राजस्थान में भी 413 पीसीसी डेलीगेट्स मत का प्रयोग करेंगे. चुनाव कराने के लिए प्रदेश कांग्रेस के निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र सिंह कुंपावत जयपुर पहुंच गए है. बैलेट पेपर, चुनाव स्थल की व्यवस्थाओं को लेकर प्रदेश कांग्रेस को दिशा निर्देश दिए. फर्स्ट इंडिया से विशेष बातचीत में राजेंद्र सिंह कुंपावत ने कहा कि ये चुनाव ऐतिहासिक है और हर कांग्रेसी के लिए गौरव का पल, निर्वाचन प्रक्रिया पारदर्शी और गोपनीय होगी. गाइडलाइन जारी की जा चुकी है. आम विधानसभा चुनावों की तरह ही वोट डालेंगे और मतदान करने वाले के उंगली पर स्याही लगाई जायेगी.