उत्तराखंडः सरकार का बड़ा फैसला, रविवार को साप्ताहिक कोविड कर्फ्यू, 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द

उत्तराखंडः सरकार का बड़ा फैसला, रविवार को साप्ताहिक कोविड कर्फ्यू, 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द

उत्तराखंडः सरकार का बड़ा फैसला, रविवार को साप्ताहिक कोविड कर्फ्यू, 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द

देहरादून: कोविड-19 के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि के मद्देनजर उत्तराखंड में रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू रहा जबकि राज्य सरकार ने दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दीं एवं 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दीं. कोरोना वायरस की बेकाबू होती दूसरी लहर की रोकथाम के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा शनिवार जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों के तहत अब रात्रि कर्फ्यू का समय रात नौ बजे से सुबह पांच बजे करने के अलावा रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू का ऐलान किया गया है.

इस माह प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को साप्ताहिक कोविड कर्फ्यूः
मुख्य सचिव ओम प्रकाश जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, देहरादून के नगर निगम क्षेत्र में 18 अप्रैल को तथा इस माह प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को साप्ताहिक कोविड कर्फ्यू लगा रहेगा. अन्य जिलों में अप्रैल के प्रत्येक रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू रहेगा. इसके अनुपालन में रविवार को पूरे प्रदेश में साप्ताहिक कर्फ्यू रहा. आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के अलावा सभी बाजार बंद रहे जबकि सडकों पर लोगों की आवाजाही भी बहुत सीमित देखी गई.

महाकुंभ के बाद भी हरिद्वार में कर्फ्यू का पूरा असरः
महाकुंभ के बावजूद हरिद्वार में भी कर्फ्यू का पूरा असर देखा गया जहां व्यापारियों ने सभी प्रमुख बाजार बंद रखे. कई अखाडों के अधिकतर साधु-संतों के कोविड के चलते कुंभ क्षेत्र छोड़ देने के बाद वहां पिछले कुछ सप्ताहों से चली आ रही रौनक नहीं नजर आई. प्रदेश के अन्य जिलों में भी साप्ताहिक कोविड कर्फ्यू लगा रहा एवं लोग घरों से बाहर नहीं निकले .

10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगितः
इस बीच, कोविड के ग्राफ में आई तेजी का असर राज्य शिक्षा बोर्ड की दसवीं और 12वीं परीक्षाओं पर भी पड़ गया. प्रदेश के विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने तथा 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित करने का निर्णय किया गया है. पांडेय ने बताया कि स्थितियां अनुकूल होने पर 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नयी तिथियां घोषित की जाएंगी. इस बीच, उत्तराखंड में आ रहे कोविड 19 के मामले रोज नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. शनिवार को प्रदेश भर में कोविड के 2757 ताजा मामले सामने आए जबकि 37 अन्य की मृत्यु हो गई.
सोर्स भाषा

और पढ़ें