Delhi AQI: राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के हाल बेहाल, AQI बेहद खराब श्रेणी में बरकरार

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान मौसम के सामान्य औसत से तीन डिग्री ऊपर 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आठ बजे हवा में सापेक्षिक आर्द्रता दर 96 प्रतिशत थी: 
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह नौ बजकर 10 मिनट पर दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 352 दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्षिक आर्द्रता दर 96 प्रतिशत थी.

मौसम विज्ञानियों ने दिन के समय आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है. सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शाम चार बजे पिछले 24 घंटों में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 339 दर्ज किया गया जो शनिवार के 381 के मुकाबले कुछ बेहतर है. वहीं शुक्रवार को यह 447 पर था. सोर्स-भाषा         

डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था: 
मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है.गौरतलब है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बृहस्पतिवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में 450 पर पहुंच गया था, जिसके बाद प्रशासन ने तमाम कदम उठाए जिसमें गैर-बीएस-6 हल्के डीजल वाहनों (कार आदि) पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे:
दिल्ली सरकार के अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें वायु गुणवत्ता आयोग द्वारा लागू किए गए नये निर्देशों, प्राथमिक विद्यालयों को फिर से खोलने और 50 प्रतिशत सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के आदेश को रद्द करने के निर्णय पर भी चर्चा होने की संभावना है. सोर्स-भाषा