नई दिल्ली Delhi में GST कलेक्शन दूसरी तिमाही में छह प्रतिशत गिरा, कोविड-19 महामारी के दुष्प्रभावों में आई कमी

Delhi में GST कलेक्शन दूसरी तिमाही में छह प्रतिशत गिरा, कोविड-19 महामारी के दुष्प्रभावों में आई कमी

Delhi में GST कलेक्शन दूसरी तिमाही में छह प्रतिशत गिरा, कोविड-19 महामारी के दुष्प्रभावों में आई कमी

नई दिल्ली: चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में दिल्ली के जीएसटी संग्रह में एक साल पहले की तुलना में छह प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है. दिल्ली सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई-सितंबर 2022 तिमाही में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) का राजस्व संग्रह 13,417 करोड़ रुपये रहा.

अप्रैल-जून की तिमाही के कर संग्रह 14,297 करोड़ रुपये की तुलना में यह 880 करोड़ रुपये कम है. इसके बावजूद वित्त वर्ष 2022-23 की पहली छमाही में दिल्ली सरकार का कुल जीएसटी संग्रह 27,714 करोड़ रुपये रहा है जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 28 प्रतिशत अधिक है. अधिकारियों ने इसे कोविड-19 महामारी के दुष्प्रभावों में आई कमी और आर्थिक गतिविधियों के तेज होने का संकेत बताया.

जीएसटी संग्रह में और वृद्धि होने की संभावना जताई:
दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में जीएसटी संग्रह में और वृद्धि होने की संभावना जताई है. उन्होंने कहा कि इस तिमाही में त्योहारी मौसम रहने से कारोबारी गतिविधियों में तेजी आने की उम्मीद है. दिल्ली सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में कुल 75,800 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति का का अनुमान जताया था जिसमें 47,700 करोड़ रुपये का कर संग्रह भी शामिल है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें