close ads


Donald Trump India Visit: सीएए पर बोले डोनाल्ड ट्रंप, भारत धार्मिक आजादी पर कर रहा हैं सही काम

Donald Trump India Visit: सीएए पर बोले डोनाल्ड ट्रंप, भारत धार्मिक आजादी पर कर रहा हैं सही काम

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार शाम को भारत में मीडिया से बातचीत की. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनके भारत में दो दिन शानदार गुजरे हैं और दोनों देशों के बीच रक्षा सौदा हुआ है. भारत शानदार देश है और हमारे दिन अच्छे गुजरे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी ने शानदार तरीके से हमारा आदर सत्कार किया और हम इससे बेहद प्रभावित हैं. 

डोनाल्ड ट्रंप ने CAA पर ये कहा: 
डोनाल्ड ट्रंप ने भारत में सीएए पर पूछे गए सवाल पर कहा कि भारत धार्मिक आजादी पर सही काम कर रहा है और पीएम मोदी एक मजबूत नेता हैं. भारत में सबको धार्मिक आजादी की स्वतंत्रता मिली हुई है जो बेहद अच्छी बात है. भारत में सभी धर्मों का सम्मान होता है और पीएम मोदी सबकी धार्मिक स्वतंत्रता चाहते हैं. 

Donald Trump India Visit: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, मेरा यह दौरा काफी शानदार रहा और दोनों देश डिफेंस डील पर हुए सहमत 

कश्मीर एक बड़ी समस्या:
ट्रंप ने कहा कि आर्टिकल 370 को लेकर मैंने कुछ नहीं कहा था और मैंने सिर्फ यही कहा था कि कश्मीर एक बड़ी समस्या है. मैं यहां के नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भी कुछ नहीं कहना चाहता हूं और यहां की सरकार जानती है कि क्या करना चाहिए. कश्मीर के मुद्दे पर डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत-पाकिस्तान मिलकर इस मुद्दे को सुलझा सकते हैं और अगर जरूरत पड़ी तो हम मध्यस्थता के लिए तैयार हैं.

भारत में कर रही हैं कई कंपनियां निवेश:
ट्रंप ने कहा कि भारत में कई कंपनियां निवेश कर रही हैं. भारत का बाजार बड़ा है. भारत आने वाले समय में बहुत सशक्त होने जा रहे हैं. आर्थिक रूप से भारत आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी इस्लाम और ईसाई के लिए भी काम कर रहे हैं.

Donald Trump India Visit: पीएम मोदी बोले, भारत और अमेरिका के संबंध 21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण साझेदारी

कोरोना वायरस को लेकर चिंताएं: 
राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर चिंताएं जारी हैं लेकिन अमेरिका में इसे लेकर कोई चिंता नहीं है. वहां स्थिति नियंत्रण में है और एक जहाज पर कुछ लोग इसके संक्रमण से ग्रसित हैं लेकिन उन्हें अलग-थलग रखा गया है. ट्रंप ने कहा कि रूस अमेरिका के चुनाव में दखल देना चाहता है, लेकिन हम इससे चिंतित नहीं हैं. लोग इस बात से काफी खुश हैं कि अमेरिका नतीजे हासिल करने में कामयाब रहा है. दक्षिण-एशिया में शांति के प्रयासों के लिए भारत और अमेरिका मिलकर प्रयास कर रहे हैं.

डिनर के बाद रवाना होंगे ट्रंप:
सोमवार को भारत पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अहमदाबाद और आगरा के बाद मंगलवार को दिल्ली पहुंच चुके हैं. दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से कई मुद्दों पर बातचीत करने के बाद शाम को ट्रम्प राष्ट्रपति भवन में डिनर के लिए पहुंच चुके हैं.डिनर के बाद डोनाल्ड ट्रम्प रात 10 बजे अमेरिका के लिए रवाना होंगे.

और पढ़ें