Rajasthan: वनरक्षक भर्ती परीक्षा-2020 का पेपर रद्द, एक आरोपी गिरफ्तार

जयपुर: वनरक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर इस वक्त बड़ी खबर सामने आ रही है. 2300 पदों के लिए हुई वनरक्षक भर्ती परीक्षा के 12 नवंबर के दूसरी पारी के पेपर को रद्द कर दिया गया है. यह परीक्षा अधीनस्थ चयन बोर्ड की ओर से आयोजित हुई थी. 

आपको बता दें कि राजसमंद पुलिस ने वनरक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा करते हुए आज एक आरोपी दीपक शर्मा को गिरफ्तार किया है, जबकि इस मामले में पुलिस ने 10 अन्य आरोपियों को डिटेन किया है. जिनसे पुलिस की पूछताछ जारी है. पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि उन्हें एसओजी के जरिए इनपुट मिला था कि राजसमंद जिले के रेलमगरा इलाके में एक व्यक्ति ने वनरक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर हल करके दौसा और सवाई माधोपुर में कुछ लोगों को भेजा है.

इसकी जांच करते हुए रेलमगरा थाना अधिकारी भरत योगी ने दरीबा जीएसएस पर काम करने वाले तकनीकी सहायक करौली निवासी दीपक शर्मा को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की और उसके मोबाइल की डिटेल खंगाली, तो पता चला कि दीपक शर्मा ने वनरक्षक भर्ती परीक्षा का हल पेपर जितेंद्र सैनी सपोटरा और हेतराम मीणा को भेजा है. जब इस पेपर का मिलान किया गया तो वह वनरक्षक भर्ती परीक्षा के पहले दिन की दूसरी पारी का  हूबहू पेपर निकला.

इस पर पुलिस ने दीपक शर्मा को गिरफ्तार कर लिया. दीपक शर्मा को पेपर सवाई माधोपुर जिले के गंगापुर सिटी के निवासी पवन सैनी ने उपलब्ध कराया था. ऐसे में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए करौली, सवाई माधोपुर दौसा और दिल्ली से कुल 10 आरोपियों को डिटेन किया है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस प्रकरण में पैसों के लेनदेन के बारे में भी खुलासा हुआ है. जिसकी अभी जांच जारी है. पुलिस का मानना है कि इस गिरोह का मास्टरमाइंड पवन सैनी के अलावा कोई अन्य व्यक्ति भी हो सकता है.

ऐसे में एसओजी राजसमंद पुलिस के साथ ही भिवाड़ी पुलिस, जयपुर पुलिस और दौसा पुलिस भी अभी इस केस की तफ्तीश में जुटी हुई है. माना यह जा रहा है कि इस पूरे प्रकरण में अभी कुछ और गिरफ्तारियां हो सकती है. वहीं इस पूरे प्रकरण में सबसे बड़ी बात जो प्रमुखता से उभर कर सामने आई है कि पुलिस ने हल पेपर को व्हाट्सएप पर वायरल करने वालों के बारे में तो पता लगा लिया है, लेकिन पेपर कहां से लीक हुआ और इस पेपर को किसने हल करके पवन सैनी और दीपक शर्मा तक भिजवाया. उनके गिरेबान तक अभी पुलिस के हाथ नहीं पहुंच पाए हैं.