UNGA: ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और ऋण संबंधी चिंताओं पर तत्काल कार्रवाई की जरूरत

न्यूयॉर्क: यूरोप, अमेरिका और अफ्रीका के कई नेताओं ने यूक्रेन के साथ रूस के युद्ध और जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ते वैश्विक खाद्य संकट के समाधान के लिए मंगलवार को खाद्य सुरक्षा के संबंध में तत्काल कार्रवाई करने और कोष मुहैया कराने की आवश्यकता पर जोर दिया.

इन नेताओं ने आगाह किया कि आगामी दिनों में स्थिति और खराब हो सकती है.संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में वैश्विक खाद्य सुरक्षा सम्मेलन से इतर यूरोप, अमेरिका और अफ्रीका के कई नेताओं ने यूक्रेन युद्ध खत्म करने की मांग की और इसे बेवजह की ‘आक्रामकता’ बताया. स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर यूक्रेन के अनाज के निर्यात में बाधा डालकर दुनिया को ‘भूख’ के मुद्दे पर ‘ब्लैकमेल’ करने का आरोप लगाया.

यूक्रेन युद्ध के कारण भुखमरी के कगार पर हैं:
वैश्विक नेताओं ने रूस पर काला सागर से जहाज के जरिये भेजे जाने वाले यूक्रेन के अनाज के गंतव्य स्थल के बारे में भ्रामक सूचना फैलाने का भी आरोप लगाया. संयुक्त राष्ट्र के समझौते के तहत तुर्की इस कार्य में मध्यस्थता कर रहा है.

पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र के खाद्य प्रमुख ने आगाह किया था कि दुनिया ‘वैश्विक आपातकाल’ की स्थिति का सामना कर रही है, क्योंकि करीब 34.5 करोड़ लोगों पर भुखमरी का संकट मंडरा रहा है और 70 करोड़ लोग यूक्रेन युद्ध के कारण भुखमरी के कगार पर हैं.

संकट का सामना कर रहे लोगों की संख्या अधिक:
संयुक्त राष्ट्र खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डेविड बीसली ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि कोविड-19 महामारी से पहले की तुलना में इस साल गंभीर खाद्य संकट का सामना कर रहे लोगों की संख्या ढाई गुना अधिक हो गई है और ‘कई अकाल’ आने की आशंका है. यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल ने कहा, यह स्वीकार्य नहीं है.

समझौते के नवीनीकरण का भी आग्रह किया:
सांचेज के साथ इस कार्यक्रम में सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्त्स, कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रतिनिधि के तौर पर विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शामिल हुए. ब्लिंकन ने इन आंकड़ों को चौंकाने वाला बताया और कहा कि अमेरिका खाद्य संकट से निपटने के लिए बुधवार को अतिरिक्त अमेरिकी सहायता की घोषणा करेगा. ब्लिंकन ने अन्य देशों से इसमें मदद का आह्वान किया. उन्होंने यूक्रेन से अनाज के निर्यात के लिए जुलाई में हुए समझौते के नवीनीकरण का भी आग्रह किया. सोर्स-भाषा