RGCB की वैज्ञानिक कार्तिका राजीव को ‘बेन बैरेस स्पॉटलाइट अवॉर्ड’ के लिए चुना गया

तिरुवनंतपुरम: ‘राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी’ (आरजीसीबी) की वैज्ञानिक कार्तिका राजीव को वर्ष 2022 के ‘बेन बैरेस स्पॉटलाइट अवॉर्ड’ के लिए चुना गया है.

‘ईलाइफ’ जर्नल द्वारा अमेरिकी न्यूरोबायोलॉजिस्ट डॉ. बेन बैरेस की याद में वर्ष 2019 से बायोमेडिकल व लाइफ साइंस के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए हर साल यह पुरस्कार दिया जाता है. समानता की वकालत करने वाली ट्रांसजेंडर शोधकर्ता कार्तिका इस साल प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुने गए दुनियाभर के 12 वैज्ञानिकों में से एक हैं. आरजीसीबी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, कार्तिका मानव रोगजनकों क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस पर काम कर रही हैं. उनका शोध इस बात पर केंद्रित है कि ये रोगजनक ‘प्रतिरोधी तंत्र’ से कैसे बच जाते हैं.

अपने पुरस्कार का इस्तेमाल करेंगी:
आरजीसीबी के निदेशक प्रोफेसर चंद्रभास नारायण ने कहा कि आरजीसीबी के वैज्ञानिक कार्तिका राजीव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिली इस सराहना से काफी खुश हैं. पुरस्कार के लिए चुने जाने पर खुशी जाहिर करते हुए कार्तिका ने कहा कि वह अपने काम के दायरे को बढ़ाने के लिए ‘क्लैमाइडिया’ जीवविज्ञान पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेने के अलावा शोध के लिए आवश्यक उपकरण खरीदने के वास्ते अपने पुरस्कार का इस्तेमाल करेंगी. सोर्स-भाषा