पणजी गोवा सरकार अपने कार्यकाल की समाप्ति से पहले सभी वन अधिकार मामलों का निपटारा करेगी- CM Sawant

गोवा सरकार अपने कार्यकाल की समाप्ति से पहले सभी वन अधिकार मामलों का निपटारा करेगी- CM Sawant

गोवा सरकार अपने कार्यकाल की समाप्ति से पहले सभी वन अधिकार मामलों का निपटारा करेगी- CM Sawant

पणजी: गोवा के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपने वर्तमान कार्यकाल के समाप्त होने से पहले आदिवासी समुदाय के सदस्यों के सभी जरूरी मामलों का वन अधिकार अधिनियम के तहत निपटारा करेगी.

वर्तमान भाजपा नेतृत्व वाली गोवा सरकार का कार्यकाल 2027 में समाप्त हो रहा है. सावंत ने महान आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जयंती पर मंगलवार को एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने तटीय राज्य में वन अधिकार अधिनियम से संबंधित मामलों को तेजी से निपटा रही है.

आने वाले सभी मामलों का निपटारा किया जाएगा:
उन्होंने कहा कि वन अधिकार अधिनियम के तहत पिछले तीन वर्षों से मामलों का निपटारा किया जा रहा है. हमने 750 मामलों में सनद (भूमि संबंधी अधिकार) दिए हैं, जबकि 10,000 दावे हैं, जिन्हें निपटाने की जरूरत है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार का कार्यकाल समाप्त होने से पहले अधिनियम के तहत आने वाले सभी मामलों का निपटारा किया जाएगा.

जागरूकता पैदा करने की पहल करनी चाहिए:
सावंत ने कहा कि राज्य सरकार आदिवासियों के मुद्दों के प्रति संवेदनशील है. उन्होंने कहा किआदिवासी आबादी को उनके कल्याण के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलायीं जा रही योजनाओं के प्रति जागरूक रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि आदिवासी नेताओं को लोगों में इन योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने की पहल करनी चाहिए. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें