Happy New Year 2023: लेकसिटी उदयपुर इन दिनों सैलानियों की आवक से सराबोर, अनूठी पुष्प प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केंद्र 

उदयपुर (रवि शर्मा): लेकसिटी उदयपुर इन दिनों सैलानियों की आवक से सराबोर है. शहर के पर्यटन स्थलों के अलावा ऐतिहासिक प्रताप गौरव केंद्र में लगी अनूठी पुष्प प्रदर्शनी यहां आने वाले सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. पांच दिवसीय इस पुष्प प्रदर्शनी में विभिन्न प्रजातियों के सैकड़ो पौधे प्रदर्शित किए जा रहे हैं. दरअसल प्रतिवर्ष शरद उत्सव के रूप में इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है.

महाराणा प्रताप की गौरव गाथाओं से लवरेज टाइगर हिल की पहाड़ी पर बने प्रताप गौरव केंद्र में यूं तो सैलानियों की पूरे वर्ष भर तगड़ी आवक रहती है लेकिन साल के अंतिम दिनों में यहां लगने वाली रंग बिरंगी फूलों की प्रदर्शनी सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. दरअसल 5 दिवसीय इस पुष्प प्रदर्शनी में सैकड़ों प्रजातियों के रंग बिरंगी फूल और पौधे प्रदर्शित किए जा रहे हैं. प्रदर्शनी का मकसद लोगों को न केवल प्रकृति संरक्षण के प्रति जागरूक करना है बल्कि अपने आसपास पौधों की पहचान कर उनकी विशेषताओं से लाभ उठाना भी है. 

दरअसल साल के अंतिम दिनों में सर्दी की छुट्टियां और नववर्ष के स्वागत के लिए लाखों की तादाद में देश दुनिया से सैलानी उदयपुर पहुंचते हैं. शहर के पर्यटन स्थलों में शुमार प्रताप गौरव केंद्र में पहुंचने पर पुष्प प्रदर्शनी जैसा प्रकृति संरक्षण का उदाहरण यहां आने वाले सैलानियों को भी खूब रास आता है. इस पुष्प प्रदर्शनी में देश के विभिन्न प्रदेशों में विकसित किए जा रहे अलग-अलग तरह के पौधे भी प्रदर्शित किए गए हैं जो यहां आने वाले लोगों और सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. कुल मिलाकर 5 दिनों तक चलने वाली इस प्रदर्शनी का मकसद लोगों को प्रकृति संरक्षण के प्रति जागरूक करना है.