एडीलेड T20 Squad: न्यूजीलैंड में Hardik Pandya करेंगे कप्तानी, सीरीज के लिए 3 कप्तानों की हुई घोषणा

T20 Squad: न्यूजीलैंड में Hardik Pandya करेंगे कप्तानी, सीरीज के लिए 3 कप्तानों की हुई घोषणा

T20 Squad: न्यूजीलैंड में Hardik Pandya करेंगे कप्तानी, सीरीज के लिए 3 कप्तानों की हुई घोषणा

एडीलेड: ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए सोमवार को भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया, इस तरह बीसीसीआई ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों की आगामी चार श्रृंखलाओं के लिये तीन अलग कप्तानों की घोषणा की..

टी20 श्रृंखला की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में मौजूदा टी20 विश्व कप के खत्म होने के बाद दिन बाद 18 नवंबर को वेलिंगटन में होगी. अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 25 नवंबर से न्यूजीलैंड में शुरू होने वाली वनडे श्रृंखला में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे. ऋषभ पंत न्यूजीलैंड में इन दोनों श्रृंखला के लिये टीम के उप कप्तान होंगे.

नियमित कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल, विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को को खिलाड़ियों के काम के बोझ के प्रबंधन के तहत आराम दिया गया है. रोहित बांग्लादेश में वनडे और टेस्ट श्रृंखला के लिये टीम की अगुआई के लिये वापसी करेंगे. स्टार बल्लेबाज कोहली और अश्विन भी बांग्लादेश दौरे के लिये टीम में वापसी करेंगे जिसमें भारत तीन वनडे और दो टेस्ट खेलेगी. इस दौरे की शुरूआत चार दिसंबर से होगी.

अलग अलग टीमों की घोषणा की गयी है:
यह पहली बार है जब भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक साथ चार टीम की घोषणा की है. रविंद्र जडेजा भी बांग्लादेश के खिलाफ वापसी करेंगे. एशिया कप के दौरान घुटने की चोट लगने के बाद वह मौजूदा टी20 विश्व कप से बाहर हो गये थे. चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा शर्मा ने कहा कि खिलाड़ियों के कार्यभार प्रबंधन के कारण ही अलग अलग टीमों की घोषणा की गयी है.

बल्लेबाज के लिये अभी सब खत्म नहीं हुआ:
उन्होंने ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि किसी ने भी आराम की मांग नहीं की थी. सभी फैसले खिलाड़ियों के काम के बोझ के प्रबंधन के तहत किए गए. हमारे पास चिकित्सा टीम की रिपोर्ट है कि किसे, कब और कैसे आराम देना है. यह पूछने पर कि टी20 विश्व कप के पहले तीन मैचों में प्रदर्शन को देखते हुए कार्तिक का भविष्य क्या है और अब न्यूजीलैंड दौरे के लिये भी उन्हें आराम दिया गया है तो चेतन ने कहा कि तमिलनाडु के बल्लेबाज के लिये अभी सब खत्म नहीं हुआ है.

चेतन ने कार्तिक की चोट के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया:
मुख्य चयनकर्ता ने कहा कि विश्व कप कुछ दिनों में खत्म हो जायेगा इसलिये हमें फैसला करना था कि किसे आराम देना है किसे नहीं. वह (कार्तिक) अच्छा करता रहा है और वह हमारे लिये उपलब्ध है. लेकिन इस बार हमने विश्व कप के बाद अलग खिलाड़ियों को आजमान के बारे में सोचा. कार्तिक की पीठ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के पिछले मैच के दौरान चोट लग गयी थी और उनका बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ मैच में खेलना संदिग्ध लग रहा है. लेकिन चेतन ने कार्तिक की चोट के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया.

नवंबर को क्रमश: हैमिल्टन और क्राइस्टचर्च में होंगे:
उन्होंने कहा कि मेडिकल टीम उनकी देखरेख कर रही है, यह आंतरिक मसला है इसलिये यहां कुछ भी खुलासा करना ठीक नहीं होगा. वह विश्व कप का हिस्सा हैं और वह अच्छा कर रहे हैं. टी20 श्रृंखला का दूसरा मैच माउंट मोनगानुई में 20 नवंबर को खेला जाएगा जबकि अंतिम मुकाबला 22 नवंबर को नेपियर में होगा. एकदिवसीय श्रृंखला की शुरुआत 28 नवंबर को ऑकलैंड में होगी जबकि अगले दो मैच 27 और 30 नवंबर को क्रमश: हैमिल्टन और क्राइस्टचर्च में होंगे.

उनकी वापसी को लेकर जल्दबाजी नहीं करना चाहते:
भारतीय टीम बांग्लादेश दौरे की शुरूआत तीन वनडे से करेगी जो ढाका में (चार, सात और 10 दिसंबर को) खेले जायेंगे. इसके बाद चटगांव (14 से 18 दिसंबर) और ढाका (22 से 26 दिसंबर) में दो टेस्ट खेले जायेंगे.  पीठ में ‘स्ट्रेस फ्रेक्चर’ के कारण टी20 विश्व कप में नहीं खेल पाये तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह केा दोनों दौरों के लिये नहीं चुना गया है क्योंकि वह अभी तक चोट से पूरी तरह नहीं उबरे हैं और चयनकर्ता उनकी वापसी को लेकर जल्दबाजी नहीं करना चाहते..

आस्ट्रेलिया का दौरा अगले साल फरवरी-मार्च में होगा:
बुमराह के बारे में पूछने पर शर्मा ने कहा कि हमें खिलाड़ियों के कार्यभार का प्रबंधन करना होगा. हमें इसे गंभीरता से लेना होगा. एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) की चिकित्सा टीम उसकी (बुमराह) अच्छी देखरेख कर रही है. उन्होंने कहा कि वह निश्चित रूप से आस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम का हिस्सा होंगे लेकिन हम बांग्लादेश के खिलाफ उनकी वापसी में जल्दबाजी नहीं करना चाहते. वह जल्द ही वापसी करेंगे. भारतीय टीम का चार टेस्ट और तीन वनडे के लिये आस्ट्रेलिया का दौरा अगले साल फरवरी-मार्च में होगा.

न्यूजीलैंड में टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की टीम:
हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत, शुभमन गिल, इशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार और उमरान मलिक..

न्यूजीलैंड में एकदिवसीय मुकाबलों की टीम: 
शिखर धवन (कप्तान), ऋषभ पंत, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वाशिंटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन और उमरान मलिक.

बांग्लादेश में एकदिवसीय मुकाबलों की टीम:
 रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, ऋषभ पंत, इशान किशन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर और यश दयाल.

बांग्लादेश में टेस्ट श्रृंखला की टीम: 
रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन , रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें