मध्यप्रदेश के आवभगत से खुश हूं, अन्य राज्यों में नहीं हुआ ऐसा स्वागत- शशि थरूर

भोपाल: लोकसभा सांसद व कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने शुक्रवार को कहा कि वह मध्यप्रदेश में पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों द्वारा किए गए स्वागत से बहुत खुश हैं और यह स्वीकार किया कि अन्य कई राज्यों में इस उत्साह के साथ उनका स्वागत नहीं हुआ.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होना है और 19 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला पार्टी के अनुभवी नेता मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर के बीच है. थरूर ने यहां पत्रकारों से कहा कि मध्यप्रदेश में हुए स्वागत से मैं खुश हूं. मध्यप्रदेश में कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ एवं मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने मुझसे मुलाकात की.’’ उनके साथ पार्टी विधायक लक्ष्मण सिंह भी थे, जो राज्यसभा सदस्य और पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के छोटे भाई हैं. खरगे के खिलाफ अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन जुटाने आए थरूर ने कहा कि यह सच है कि अन्य राज्यों में मेरा ऐसा स्वागत नहीं हुआ.’’ पार्टी के 9,000 प्रतिनिधियों में से मध्यप्रदेश के 502 प्रतिनिधियों के सोमवार को होने वाले चुनाव में मतदान करने की उम्मीद है.

तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सदस्य 66 वर्षीय थरूर ने कहा कि ‘‘खरगे से मेरी कोई दुश्मनी नहीं है और खरगे के 80वें जन्मदिन पर मैंने उनकी उपलब्धियां गिनाई थीं.’’ उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद भी हम पहले की तरह साथ मिलकर काम करेंगे. यह पूछने पर कि कांग्रेस अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद वह एकतरफा फैसले करना शुरू कर सकते हैं, जैसा कि पार्टी के कुछ लोग 1996 से 1998 तक पार्टी अध्यक्ष रहे सीता राम केसरी पर लोग आरोप लगाते हैं... थरूर ने कहा कि वह सभी को साथ लेकर चलेंगे. उन्होंने इस बात पर जोर दिया, ‘‘कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष गांधी परिवार को नजरअंदाज नहीं रख सकता है. सोर्स- भाषा