Aimchess Rapid: भारतीय ग्रैंडमास्टर एरिगैसी ने मैगनस कार्लसन को दी मात

चेन्नई: भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी ने रविवार को एमचेस रैपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के प्रारंभिक चरण के सातवें दौर में विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन को हराकर उलटफेर किया.

आठ दौर के बाद वह पांचवें स्थान पर:
उन्नीस वर्षीय एरिगैसी प्रतियोगिता के पहले दौर में हमवतन विदित गुजराती से हार गए थे लेकिन इसके बाद उन्होंने अच्छी वापसी की और आठ दौर के बाद वह पांचवें स्थान पर हैं. एरिगैसी ने रविवार की सुबह सातवें दौर में कार्लसन को हराया. यह नार्वे के सुपरस्टार के खिलाफ उनकी पहली जीत है. एरिगैसी ने निल्स ग्रैंडेलियस (स्वीडन), डेनियल नरोदित्स्की (अमेरिका) और कार्लसन को हराकर लगातार तीन बाजियां जीती. उन्होंने आठवें दौर में यान क्रिज़िस्तोफ डूडा (पोलैंड) से बाजी ड्रॉ खेली.

इस भारतीय खिलाड़ी के 15 अंक हैं और वह उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसात्तोरोव (17 अंक), शखरियार मामेदयारोव (अजरबैजान) और कार्लसन (दोनों 16) और डूडा (15) के बाद पांचवें स्थान पर हैं. एरिगैसी पिछले महीने जूलियस बेयर जेनरेशन कप ऑनलाइन टूर्नामेंट के फाइनल में कार्लसन से हार गए थे.

अब्दुसात्तोरोव और नरोदित्स्की से हार गए:
एक अन्य भारतीय डी गुकेश 12 अंक लेकर छठे स्थान पर हैं. उन्होंने पांचवें दौर में हमवतन पी हरिकृष्णा को हराया लेकिन इसके बाद वह छठे और आठवें दौर में क्रमश: अब्दुसात्तोरोव और नरोदित्स्की से हार गए. इस बीच उन्होंने सातवें दौर में ग्रैंडेलियस को हराया. भारत के अन्य खिलाड़ियों में गुजराती, आदित्य मित्तल और हरिकृष्णा आठवें दौर के बाद क्रमश: 10वें, 11वें और 15वें स्थान पर हैं. सोर्स-भाषा