पूर्व PM Deve Gowda, CM ममता समेत कई नेताओं ने मुलायम सिंह यादव के निधन पर जताया शोक

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौडा और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं प्रमुख नेताओं ने समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन पर सोमवार को शोक व्यक्त किया.

समर्थकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं:
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री यादव का सोमवार को गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 82 वर्ष के थे. देवेगौड़ा ने यादव के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वह धर्मनिरपेक्ष और समाजवादी राजनीतिक परंपराओं के लिए प्रतिबद्ध नेता थे. तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो बनर्जी ने ट्वीट किया कि मैं राष्ट्रीय स्तर के महान नेता और समाजवादी पार्टी के संस्थापक के निधन के समाचार से बहुत दुखी हूं. उनका निधन हमारे देश और राजनीतिक क्षेत्र के लिए एक बड़ी क्षति है. मैं उनके परिवार एवं समर्थकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं.

यादव जी का निधन राजनीतिक क्षेत्र के लिए एक अपूरणीय क्षति:
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ट्विटर पर अपने शोक संदेश में कहा कि मेरी संवेदनाएं और प्रार्थना दिवंगत मुलायम सिंह यादव के शोक संतप्त परिवार के साथ हैं. मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट किया कि समाजवादी पार्टी के संस्थापक एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन राजनीतिक क्षेत्र के लिए एक अपूरणीय क्षति है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दें और शोकाकुल परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें. ओम शांति.

प्रशंसकों और परिजनों को दुख सहने की शक्ति दें:
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यादव के निधन पर दुख जताते हुए ट्वीट किया, समाजवाद के प्रेरक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी के निधन का दुखद समाचार मिला. भगवान से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें और सभी प्रशंसकों और परिजनों को दुख सहने की शक्ति दें.
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने यादव के निधन को भारतीय राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति बताया. उन्होंने यादव को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया कि ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे और परिजनों को संबल दे. जनता दल (सेकुलर) के नेता एवं कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारास्वामी ने यादव को याद करते हुए कहा कि वह देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली पूर्व सरकार में रक्षा मंत्री रहे.

कुमारास्वामी ने कहा कि मुलायम जी ने राजनीति में अपने लंबे कार्यकाल में कई अहम जिम्मेदारियां संभालीं और देश के लिए अथक काम किया. शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा, नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता एम वाई तारिगामी ने भी यादव के निधन पर शोक व्यक्त किया. सोर्स-भाषा