Israel के राष्ट्रपति ने Joe Biden को ईरान की बढ़ती ‘चुनौती’ को लेकर किया आगाह

वाशिंगटन: इज़राइल के राष्ट्रपति इसाक हेरज़ोग ने अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन से बुधवार को मुलाकात की और उन्हें ईरान की बढ़ती ‘चुनौती’ को लेकर आगाह किया. वहीं दूसरी ओर तेहरान युवा ईरानियों की अगुवाई वाले प्रदर्शनों को निर्ममता से नियंत्रित करने की कोशिश में है जबकि अमेरिका 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए प्रयासरत है.

यहां बाइडन के दफ्तर में उनके साथ हुई बैठक में इज़राइल के राष्ट्रपति ने कहा कि महसा अमीनी की ईरान के सुरक्षा अधिकारियों की हिरासत में मौत के 40 दिन हो गए और इसी के बाद खाड़ी देश में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए जो अब तक जारी हैं.

एक बड़ी चुनौती होगी जिसकी हम चर्चा कर रहे:
उन्होंने यह भी कहा कि ईरान परमाणु शक्ति बनने की ‘ओर बढ़’ रहा है तथा तेहरान रूस को ड्रोन उपलब्ध करा रहा है जो यूक्रेन में बेगुनाह लोगों की जान ले रहे हैं हेरज़ोग ने कहा कि आज, ईरानी सरकार अपने यहां प्रदर्शनकारियों के खिलाफ निर्मम रुख अपना रही है जबकि वे केवल पाबंदियों से छूट की याचना कर रहे हैं. उन्होंने कहा, मेरे ख्याल से ईरान की चुनौती एक बड़ी चुनौती होगी जिसकी हम चर्चा कर रहे हैं.

ईरान ने समझौते का पालन करना भी छोड़ दिया था:
इज़राइल के अधिकारियों ने बाइडन को यह समझाने की कोशिश की है कि विश्व शक्तियों के ईरान के साथ 2015 में हुए परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने से तेहरान को उसकी परमाणु संबंधी महत्वकांक्षाओं को हासिल करने से नहीं रोका जा सकता और इससे क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ेगी. कुछ साल पहले अमेरिका इस समझौते से अलग हो गया था और फिर ईरान ने समझौते का पालन करना भी छोड़ दिया था.

परमाणु हथियार हासिल नहीं करने दिए जाएंगे:
बाइडन ने पत्रकारों के साथ संक्षिप्त बातचीत में ईरान का कोई जिक्र नहीं किया लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि बाइडन ने इज़राइली नेता को अपने प्रशासन के इस संकल्प की याद दिलाई है कि ईरान को कभी भी परमाणु हथियार हासिल नहीं करने दिए जाएंगे. बाइडन ने लेबनान के साथ समुद्री सीमा समझौते पर पहुंचने के लिए इज़राइल को मुबारकबाद दी. इस समझौते पर बृहस्पतिवार को हस्ताक्षर किए जाएंगे. यह समझौता अमेरिका की मध्यस्थता में हुई बातचीत के बाद हो रहा है. यह इज़राइल और लेबनान के रिश्तों में बड़ी कामयाबी है जिनके 1948 में इज़राइल की स्थापना से ही तनाव रहा है.

उसके कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसक घटनाएं बढ़ी:
बाइडन ने कहा कि मेरे ख्याल से यह ऐतिहासिक कामयाबी है. इज़राइल की ओर से यूक्रेन को उन्नत हथियार उपलब्ध न कराने को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की द्वारा आलोचना किए जाने के बारे में पूछने पर किर्बी ने कहा कि इस बाबत फैसला इज़राइल करेगा. हेरज़ोग की अमेरिका की यह यात्रा ऐसे वक्त में हो रही है जब उसके कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसक घटनाएं बढ़ी हैं. सोर्स-भाषा