Jaipur News: हाउसिंग बोर्ड के स्वतंत्र आवासों का इंतज़ार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर, जल्द लॉन्च होगी योजना

जयपुर: राजधानी जयपुर में हाउसिंग बोर्ड (Housing Board) के स्वतंत्र आवासों का इंतज़ार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. हाउसिंग बोर्ड जल्द ही जयपुर में स्वतंत्र आवास की योजना लॉन्च (Independent Housing Scheme) करने जा रहा है. हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष शांति धारीवाल की अध्यक्षता में हुई बोर्ड बैठक में स्वतंत्र आवास योजना समेत कई बड़े फ़ैसले लिए गए हैं.  

जयपुर में लंबे समय से लोगों को हाउसिंग बोर्ड के स्वतंत्र आवासों के योजना का इंतज़ार है. अब लोगों का यह इंतज़ार ख़त्म होने वाला है. हाउसिंग बोर्ड जल्द ही राजधानी में स्वतंत्र आवासों की योजना लॉन्च करने जा रहा है. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि प्रताप नगर के सेक्टर-28 में राणा सांगा मार्ग-द्वारकापुरी सर्किल स्थित भूमि पर आमजन के लिये 135, 112.50 और 98 वर्ग मीटर के कुल 167 स्वतंत्र आवास, सेन्ट्रल पार्क, क्लब हाउस बनाने की योजना है. इसी योजना मे विला के साथ ही लग्ज़री फलैट्स की योजना भी आएगी. 

 

जिसमें आमजन के लिये ही 156 व्यावसायिक शोरूम और आइकोनिक टॉवर में 4बीएचके के 56 लग्जरी फ्लैट्स और लो-राइज टॉवर में 3बीएचके (G+2) के 168 फ्लैट्स, हाई-राइज मल्टी स्टोरी (B+S+14 Floor) मक्लब हाउस, स्वीमिंग पूल एवं सेन्ट्रल पार्क के साथ 4बीएचके के 112 तथा 3बीएचके के 168 फ्लैट्स बनाने की योजना को बैठक में सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है. हाउसिंग बोर्ड की साख और विश्वसनीयता को देखते हुए यह तय है कि स्वतंत्र आवास और लक्ज़री फलैट्स की योजना में रिकार्ड आवेदन आएँगे. प्रतापनगर में हाल ही में चौपाटी, AIS रेज़िडेंसी और कोचिंग हब प्रोजेक्ट आने के बाद से लोगों का रुझान प्रतापनगर की ओर काफ़ी बढ़ रहा है. 

हाउसिंग बोर्ड के संचालक मंडल की बैठक में और भी कई महत्वपूर्ण फ़ैसले हुए:
हाउसिंग बोर्ड के संचालक मंडल की बैठक में और भी कई महत्वपूर्ण फ़ैसले हुए हैं जिनमे विभिन्न आवासीय योजनाओं में 2235 अधिशेष मकानों को 25 से 50 प्रतिशत तक छूट पर निस्तारित करने को मंजूरी मिली है. बैठक में कुल 135 बिंदुओ पर निर्णय लिया गया है. जयपुर के साथ ही छोटे शहरों और क़स्बों में आमजन के आवास का सपना पूर करने के लिए हाउसिंग बोर्ड 4 हज़ार स्वतंत्र और मल्टीस्टोरी फ़्लैट की योजना लाने जा रहा है.

हाल ही में मुख्यमंत्री ने 11 छोटे शहरों में मण्डल द्वारा निर्मित 2967 आवासों का लोकार्पण किया था: 
हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि किशनगढ, लाखेरी, धौलपुर, हनुमानगढ, जोधपुर, उदयपुर सहित अन्य नगरीय क्षेत्रों में नए आवास बनाये जाएंगे. उन्होंने बताया कि हाल ही में मुख्यमंत्री ने 11 छोटे शहरों में मण्डल द्वारा निर्मित 2967 आवासों का लोकार्पण किया था जिनके कब्जे दिये जा रहे हैं. संचालक मण्डल ने मानसरोवर आवासीय योजना में ई-ऑक्शन के माध्यम से रिकॉर्ड 488 करोड़ रुपये में 45 हजार 632 वर्ग मीटर व्यावसायिक भूखण्ड के निस्तारण को  कार्योत्तर स्वीकृति दी.  साथ ही वर्ष 2022-23 में बोर्ड की आवासीय योजनाओं की विकसित भूमि दर का अनुमोदन किया. बैठक में कोचिंग हब परियोजना के द्वितीय चरण की भी स्वीकृति दी गई. 

हाउसिंग बोर्ड लगातार आमजन के अपने आवास के सपने को पूरा करने में जुटा:
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और UDH मंत्री शांति धारीवाल की मंशा के अनुरूप हाउसिंग बोर्ड लगातार आमजन के अपने आवास के सपने को पूरा करने में जुटा हुआ है. जल्द ही जयपुर समेत छोटे क़स्बों में नए आवासों की योजना से एक बार फिर हज़ारों लोगों का अपने आवास का सपना पूरा होने वाला है.