Jaipur News: गुलाबी सर्दी के आगमन के साथ ही तिब्बती बाजार का आगाज, RHB कमिश्नर पवन अरोड़ा ने किया शुभारम्भ

जयपुर: राजधानी जयपुर में गुलाबी सर्दी के आगमन के साथ ही तिब्बती शीतकालीन  बाजार का शुभारंभ हो गया है. अब जयपुर के लोग मानसरोवर के झूलेलाल मार्केट में अलग-अलग वैरायटी के सर्दी के कपड़े खरीद सकेंगे. 

हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने शुक्रवार को मानसरोवर के झूलेलाल मार्केट में लगने वाले शीतकालीन तिब्बती बाजार का शुभारंभ किया. झूलेलाल मार्केट में सर्दियों के मौसम में लोग अब सभी वर्गों के लिए अलग-अलग वैरायटी के सर्दी के कपड़े खरीद सकेंगे. 

बाजार के शुभारंभ के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने  कहा कि अभी तक तिब्बती व्यवसायियों को जयपुर में मार्केट लगाने के लिए जगह की परेशानी का सामना करना पड़ता था हर सीजन में यह लोग बाजार लगाने के लिए अलग-अलग इलाकों में स्थाई जगह ढूंढते थे इस परेशानी को देखते हुए ही हाउसिंग बोर्ड में तिब्बती व्यवसायियों को मानसरोवर के झूलेलाल मार्केट में दुकानें आवंटित की है जहां यह लोग आसानी से और पूरे आराम के साथ अपना बाजार लगा सके.

1 दशक से अधिक समय के बाद भी झूलेलाल मार्केट का उपयोग नहीं हो पा रहा था:
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अरोड़ा ने कहा कि यह हाउसिंग बोर्ड और तिब्बती व्यवसाई दोनों के लिए win-win सिचुएशन है क्योंकि 1 दशक से अधिक समय के बाद भी झूलेलाल मार्केट का उपयोग नहीं हो पा रहा था यहां पर तिब्बती व्यवसायियों को दुकानें आवंटित होने से एक ओर जहां इस मार्केट का सही तरह से प्रयोग हो रहा है तो वहीं तिब्बती व्यवसायियों को बाजार लगाने में सुविधा होगी यहां खरीदारी करने वाले लोगों को भी अब काफी सुविधा होगी.

रियायती दरों पर व्यवसायियों को फ्लैट आवंटित करने के लिए भी तैयार:
तिब्बती व्यवसायियों के बीच हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि तिब्बती व्यवसायियों को जयपुर में रहने में कोई परेशानी नहीं आए इसके लिए हाउसिंग बोर्ड प्रताप नगर में योजना के तहत रियायती दरों पर व्यवसायियों को फ्लैट आवंटित करने के लिए भी तैयार है. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा के इस ऐलान के बाद सभी तिब्बती व्यवसायियों ने तालियां बजाकर इसका स्वागत किया.  हाउ टू मेक अ पोस्टर पवन अरोड़ा ने तिब्बती बाजार का अवलोकन किया और सभी दुकानदारों को अच्छी बिक्री के लिए शुभकामनाएं दीं. 

तिब्बती व्यवसायियों ने स्थानीय नृत्य की प्रस्तुति दी:
यह दूसरा सीजन है जब झूलेलाल मार्केट में अपनी स्थाई दुकान में तिब्बती व्यवसाई शीतकालीन बाजार लगा रहे हैं. 1 वर्ष पहले नवंबर के महीने में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने तिब्बती झूलेलाल मार्केट का उद्घाटन किया था. तिब्बती बाजार के अंदर सभी 266 दुकानों में तिब्बती व्यवसायियों ने आकर्षक दुकानो सजाई है यहां हर वर्ग के लिए अलग-अलग वैरायटी के कपड़े लोगों को खरीदने के लिए उपलब्ध होंगे. अपनी दुकानों में बाजार लगाने की खुशी तिब्बती व्यवसायियों के चेहरे पर साफ नजर आई. तिब्बती शीतकालीन बाजार के शुभारंभ पर तिब्बती व्यवसायियों ने स्थानीय नृत्य की प्रस्तुति दी.

दूसरे प्रदेशों में भी जयपुर की तर्ज पर तिब्बती व्यवसायियों को दुकानें उपलब्ध करानी चाहिए:
इस मौके पर तिब्बती व्यवसाई यूनियन के अध्यक्ष ल्हामो ने कहा हम जयपुर में 4 दशक से अधिक समय से अपना बाजार लगा रहे हैं. हर बार हमें बाजार लगाने के लिए इधर-उधर जगह तलाशने के लिए भटकना पड़ता था लेकिन हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने मिसाल कायम करते हुए हमें अस्थाई दुकानें उपलब्ध कराई है. ल्हामो ने कहा कि दूसरे प्रदेश में भी इस तरह की पहल होनी चाहिए दूसरे प्रदेशों में भी जयपुर की तर्ज पर तिब्बती व्यवसायियों को दुकानें उपलब्ध करानी चाहिए क्योंकि हम इतने समय से हिंदुस्तान में है अब हम रिफ्यूजी नहीं है. तिब्बती व्यवसायियों के लिए आवास उपलब्ध कराने की घोषणा का भी लाभ होने स्वागत किया और हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर का आभार जताया. 

अब आपको बताते हैं कैसे तिब्बती व्यवसायियों को मिला था स्थाई पता:- 
- 13 साल से बेकार और अनुपयोगी पड़े झूलेलाल मार्केट का हाउसिंग बोर्ड ने किया था निस्तारण. 
- झूलेलाल मार्केट का निस्तारण करने के लिए हाउसिंग बोर्ड ने किए थे कई तरह के सुधार. 
- 266 दुकानों को तिब्बती रिफ्यूजी होजरी रेडीमेड सेलर यूनियन को किया गया था आवंटित. 
- 2014 की आरक्षित स्थिर दर पर 5 वर्ष की मासिक किस्त पर आवंटित की गई थी दुकान. 
- देशभर में फैले तिब्बती व्यवसायियों को पहली बार किसी शहर में मिला स्थाई पता. 

अच्छी बारिश के कारण इस बार जयपुर में सर्दी का आगमन जल्दी हुआ है. इसे देखते हुए ही तिब्बती व्यवसायियों ने इस बार जल्दी शीतकालीन बाजार की शुरुआत की है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में जयपुर के लोगों को तिब्बती बाजार में सुखद खरीदारी का अनुभव हो सकेगा.