VIDEO: जयपुर में होंंगे 2 RTO ! नए आरटीओ के संचालन की तैयारियां शुरू, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में इसी माह से एक और आरटीओ कार्यालय शुरू होने जा रहा है. परिवहन विभाग ने नए RTO कार्यालय के संचालन की तैयारी शुरू कर दी है. जयपुर में जल्दी दो आरटीओ कार्यालय संचालित होंगे. परिवहन विभाग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की एक और  बजट घोषणा पूरी करने जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में एक और आरटीओ कार्यालय शुरू करने का ऐलान किया था. नए RTO कार्यालयों में पदों का निर्धारण तय कर लिया गया है. जयपुर में शुरू होने वाले दूसरे RTO कार्यालय में कुल 96 अधिकारी और कर्मचारी काम करेंगे.

जयपुर में शुरू होने जा रहे नए RTO कार्यालय का क्षेत्र भी तय हो गया है. परिवहन अधिकारियों की कमेटी ने नए आरटीओ कार्यालय के लिए जो क्षेत्र निर्धारण किया था उस पर परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला ने मंजूरी दे दी है. जयपुर के नए RTO कार्यालय में कोटपूतली शाहपुरा और चोमू डीटीओ को शामिल किया गया है. इसके साथ ही जयपुर के 15 पुलिस थानों का इलाका भी नए आरटीओ में शामिल किया गया है.जयपुर के मौजूदा RTO में दूदू डीटीओ और चाकसू उप परिवहन कार्यालय को शामिल किया गया है इसके अलावा जयपुर शहर का अधिकतर इलाका भी मौजूदा आरटीओ में शामिल रहेगा.

वर्तमान में संचालित आरटीओ कार्यालय से 7 उड़न दस्ते और बंद हो चुके शाहजहांपुर और रतनपुर चेकपोस्ट से पांच उड़न दस्ते जयपुर के नए आरटीओ कार्यालय में स्थानांतरित किए गए हैं.जयपुर के नए RTO कार्यालय का कोड RJ59 निर्धारित किया गया है जयपुर के दूसरे RTO कार्यालय से रजिस्ट्रेशन होने वाली गाड़ियों को आरजे 59 नंबर मिलेगा.जयपुर RTO द्वितीय के नवसृजित कार्यालय को विभागीय भवन उपलब्ध नहीं होने तक किराए के भवन में ही संचालित किया जाएगा.

जयपुर RTO कार्यालय द्वितीय में अधिकतर स्टाफ को बंद हो चुके कर संग्रह केंद्र रतनपुर और शाहजहांपुर से शिफ्ट किया गया है.रतनपुर और शाहजहांपुर से स्वीकृत 47 पदों में से 38 पदों को जयपुर के नए RTO कार्यालय में समायोजित किया गया है. परिवहन विभाग में नवसृजित आरटीओ कार्यालय जयपुर को किराए के 8 वाहन जिनमें तीन वाहन उड़न दस्तों के लिए और पांच वाहन कार्यालय प्रयोग के लिए होंगे लेने की अनुमति भी दे दी है.जयपुर में शुरू होने जा रहे नए आरटीओ कार्यालय को लेकर और सभी की एक ही उत्सुकता है कि नए आरटीओ कार्यालय में RTO अधिकारी क्या परिवहन सेवा से लगेगा या किसी RAS अधिकारी की यहां नियुक्ति होगी इसे लेकर अंतिम फैसला होना बाकी है.वहीं जयपुर में दूसरा RTO कार्यालय शुरू होने से काफी लोगों को राहत भी मिलेगी क्योंकि अभी दूरदराज के इलाकों और दूरदराज के फोन से लोगों को काम कराने के लिए एक ही RTO कार्यालय उपलब्ध था.

जानिए, जयपुर के नए RTO कार्यालय में कौन से पद हुए स्वीकृत:

1- प्रादेशिक परिवहन अधिकारी का एक पद स्वीकृत हुआ है
2- अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी का भी एक पद स्वीकृत हुआ है
3- जिला परिवहन अधिकारियों के चार पद यहां स्वीकृत हुए है
4- लेखा अधिकारी का एक पद स्वीकृत हुआ है
5- सहायक लेखा अधिकारी के 2 पद स्वीकृत हुए हैं
6- कनिष्ठ लेखाकार का एक पद स्वीकृत हुआ है
7- सहायक प्रोग्रामर के 2 पद स्वीकृत हुए हैं
8- सूचना सहायकों के 21 पद स्वीकृत हुए हैं
9- 12 परिवहन निरीक्षकों के पद स्वीकृत हुए हैं
10- 12 परिवहन उप निरीक्षकों के पद स्वीकृत हुए हैं
11- अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी का एक पद स्वीकृत हुआ है
12- सहायक प्रशासनिक अधिकारी का भी एक पद स्वीकृत हुआ है
13- वरिष्ठ सहायक के 4 पद स्वीकृत हुए हैं
14- कनिष्ठ सहायक के 7 पद स्वीकृत हुए हैं
15-वाहन चालकों के 14 पद स्वीकृत हुए हैं
16- सहायक कर्मचारियों के 12 पद स्वीकृत हुए हैं