जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को अंतिम विदाई, कई विश्व नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

तोक्यो: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई विश्व नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. इसके पहले आबे की पत्नी अकी काले रंग का ‘किमोनो’ (जापान की पारंपरिक पोशाक) पहने बुडोकान हॉल में वह कलश लेकर पहुंची, जिसमें उनके पति की अस्थियां थीं. 

कलश एक लकड़ी के बक्से में था जिस पर बैंगनी व सुनहरे रंग की धारियों वाला एक कपड़ा लिपटा था. सफेद पोशाक पहने रक्षा कर्मियों ने आबे की अस्थियों वाला कलश लिया और उसे सफेद व पीले फूलों से सजे एक आसन पर रख दिया.

इस दौरान अकी आबे के बाद प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सहित सरकार, ससंद के कई प्रतिनिधियों ने संवेदना व्यक्त करते हुए भाषण दिए. आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए तोक्यो पहुंचे मोदी ने यहां हाथ जोड़कर व पुष्पगुच्छ चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

प्रचार के दौरान एक जनसभा को संबोधित कर रहे:
अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस व कई विश्व नेताओं सहित 4,300 लोग कार्यक्रम में शमिल हुए. हैरिस तीसरी पंक्ति में जापान में अमेरिका के राजदूत राहम इमानुएल के साथ बैठीं नजर आईं. गौरतलब है कि आबे (67) की आठ जुलाई को उस समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जब वह दक्षिणी जापानी शहर नारा में चुनाव प्रचार के दौरान एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे.

कई लोग फूलों के गुलदस्ते ले जाते भी नजर आए थे:
तोक्यो के एक मंदिर में बेहद करीबी लोगों की मौजूदगी में जुलाई में आबे का अंतिम संस्कार कर दिया गया था. आज उनका राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम रखा गया है, ताकि विश्व नेता व उनके समर्थक उन्हें श्रद्धांजलि दे पाएं. इस कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. कार्यक्रम शुरू होने से कुछ घंटे पहले, पास के कई लोग फूलों के गुलदस्ते ले जाते भी नजर आए थे. सोर्स-भाषा