Jodhpur News: इस बार और खास होगा रावण दहन, विशेष रूप से तैयार किए जा रहे पुतले

जोधपुर: प्रदेश के दूसरे बड़े जिले का रावण दहन (Ravana Dahan) इस बार काफी विशेष रहने वाला है. इस बार रावण दहन से पूर्व जो रावण और अन्य पुतले तैयार किए जा रहे हैं वह भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा से आए कारीगर तैयार कर रहे हैं और कहीं न कहीं इस बार रावण दहन काफी अनूठा तो रहेगा ही साथ ही मथुरा का टचअप भी इस दौरान देखने को मिलेगा. 

इस बार इसमें विशेष रूप से रावण को जहां राजस्थानी कलचर से जोड़कर बनाया गया है. वहीं गेट पर इस बार हाथी के जोड़े भी दिखाई देंगे जो अब तक का नया देखने को मिलेगा. रावण के चबूतरा मैदान पर 60 फीट ऊंचे रावण के साथ मेघनाद, कुंभकर्ण, शूर्पणखा और ताड़का के पुतले आकार लेने लगे हैं. इस बार रावण को हल्के सिल्वर रंग की जोधपुर अचकन, धोती और जूतियां पहनाई जाएगी. 

रावण का पुतला ज्यादा समय तक जलता खड़ा रहे इसके लिए इस बार पुतले में एक टन लकड़ी, 200-200 किलो घास और जूट के साथ 75 बल्लियां भी लगाई जाएंगी. साथ ही गोबर और प्लास्टर का लेप भी किया जाएगा. रावण और उनके परिजनों के पुतलों पर नगर निगम प्रशासन 5 लाख 10 हजार रुपए खर्च करेगा तो आतिशबाजी पर 3 लाख 80 हजार रुपए खर्च होंगे. आतिशबाजी इलेक्ट्रिक होगी. 15 फीट ऊंचे स्टैंड पर 60 फीट ऊंचा रावण का पुतला खड़ा होगा. 

रावण के पुतले में 200 सुप्रीम धमाके:

रावण के पुतले के हाथ में ढाल और तलवार घूमेगी. नाभि में छतरी घूमते हुए जलेगी. नाभि में तीर लगते ही रावण के दस मुख रिमोट से एक-एक कर उड़ेंगे. रावण के पुतले के ऊपर छतरी पर गंदर्वराज का मुख होगा. नाभि में तीर लगते ही रावण के पुतले में 200 सुप्रीम धमाके होंगे. एक के बाद एक कर धमाके के साथ रावण का दहन होगा. जबकि मेघनाथ, कुंभकर्ण, शूर्पणखा और ताडका के पुतले में 150 सुप्रीम धमाके के लिए पुतला बनाने वाले ठेकेदार को पाबंद किया गया है.