नई दिल्ली Delhi Rains: राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बारिश, अगले दो-तीन दिनों तक चल सकता है बारिश का दौर

Delhi Rains: राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बारिश, अगले दो-तीन दिनों तक चल सकता है बारिश का दौर

Delhi Rains: राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बारिश, अगले दो-तीन दिनों तक चल सकता है बारिश का दौर

नई दिल्ली: दिल्ली के कई हिस्सों में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से मानसून की वापसी से पहले अगले दो-तीन दिनों में और अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है. 

दिल्ली के पश्चिम, मध्य, उत्तर, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी में दिन के समय और अधिक बारिश होने के आसार हैं.

साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी:
दिल्ली में अगले कुछ दिनों में बारिश होने से वर्षा की कमी छ हद तक दूर होने की उम्मीद है. राजधानी में अकेले सितंबर माह में ही औसत से 49 प्रतिशत कम बारिश हुई है. बारिश के परिणामस्वरूप वायु गुणवत्ता भी ठीक रहने की उम्मीद है और साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. रिज रोड मौसम केंद्र में मंगलवार को 88.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में 85.5 मिमी बारिश हुई.

हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार:
आईएमडी ने कहा कि बुधवार और बृहस्पतिवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. दिल्ली के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला में सितंबर में अब तक केवल 52.9 मिमी बारिश दर्ज की गयी है जो कि सामान्य 104.8 मिमी के मुकाबले काफी कम है. अगस्त के महीने में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गयी थी जो पिछले 14 वर्षों के दौरान सबसे कम है.

सटे कच्छ के कुछ हिस्सों से वापस लौट गया:
दिल्ली में एक जून से मानसून के आगमन के बाद से अब तक कुल 405.3 मिमी बारिश दर्ज की गयी है जबकि सामान्य तौर पर राजधानी में इस दौरान 621.7 मिमी बारिश दर्ज की जाती है. आईएमडी ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 17 सितंबर की सामान्य तारीख के तीन दिन बाद दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे कच्छ के कुछ हिस्सों से वापस लौट गया है. आमतौर पर मानसून के दिल्ली से वापस लौटने के लिए पश्चिमी राजस्थान से इसकी वापसी के बाद लगभग एक सप्ताह का समय लगता है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें