तीन साल की बच्‍ची संग विवाहिता की आग से जलकर मौत, पति समेत 4 पर मामला दर्ज

सुलतानपुर: सुलतानपुर जिले के कादीपुर कोतवाली क्षेत्र के सूरापुर तवक्कलपुर नगरा में रविवार को एक विवाहिता और उसकी तीन वर्षीय बच्ची की आग से जलकर मौत हो गई. इस सिलसिले में विवाहिता की मां की तहरीर पर पति समेत चार के खिलाफ पुलिस ने दहेज हत्या की धारा में प्राथमिकी दर्ज की है. सुलतानपुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सोमेन बर्मा ने बताया कि मृतका की मां की तहरीर पर पति, सास, ससुर व देवर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और मुख्य आरोपी पति अरविंद चौरसिया को गिरफ्तार कर विधिक कार्रवाई की जा रही है.

पुलिस के अनुसार कादीपुर कोतवाली क्षेत्र के सूरापुर स्थित तवक्कलपुर नगरा गांव निवासी अरविंद चौरसिया की पत्नी लक्ष्मी (25) व उसकी तीन साल की मासूम बेटी रिद्धि उर्फ गौरी की आग से जलने पर मौत हो गई. जब घटना की जानकारी मृतका के मायके वालों को हुई तो वो भी मौके पर पहुंचे और तब तक पुलिस भी पहुंच गई. मायके वालों के सामने पंचनामा के बाद दोनों शवों को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेजा है. लक्ष्मी की मां बरफा देवी की तहरीर पर पति अरविंद चौरसिया, ससुर चंद्रराम चौरसिया, सास राजकुमारी देवी और देवर गोलू चौरसिया के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया गया है. मृतका लक्ष्मी का मायका आजमगढ़ जिले के फूलपुर में है. उसकी मां बरफा देवी ने बताया कि बेटी लक्ष्मी का विवाह 12 मई, 2018 को उन्होंने अरविंद चौरसिया के संग अपनी हैसियत के अनुसार किया था. मां का आरोप है कि विवाह के बाद से ही दामाद अरविंद चौरसिया और उसके घर वाले दहेज को लेकर ताना मारते था और उनकी बेटी ने इस बारे में उन्हें बताया था.

मां ने आरोप लगाया कि उनकी जमीन प्राप्त करने के लिये भी ये लोग बेटी पर दबाव बनाते थे. शिकायत के मुताबिक मां को पूरा विश्वास है कि दहेज और जमीन की लालच में ससुरालियों ने उनकी पुत्री के साथ उनकी नतिनी रिद्धि उर्फ गौरी की जलाकर हत्या कर दी. घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस अधीक्षक समेत अन्य पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी लेकर त्वरित कार्रवाई शुरू कर दी. सोर्स- भाषा