National Voters Day 2021: PM मोदी बोले निर्वाचन आयोग के योगदान की सराहना करने का अवसर है राष्ट्रीय मतदाता दिवस

National Voters Day 2021: PM मोदी बोले निर्वाचन आयोग के योगदान की सराहना करने का अवसर है राष्ट्रीय मतदाता दिवस

National Voters Day 2021:  PM मोदी बोले निर्वाचन आयोग के योगदान की सराहना करने का अवसर है राष्ट्रीय मतदाता दिवस

नई दिल्लीः आज देश  का निर्वाचन आयोग अपना 11वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस मौके पर देश के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस सुचारू रूप से चुनावों को आयोजित करके देश के लोकतांत्रिक ताने-बाने को मजबूत करने में निर्वाचन आयोग के उल्लेखनीय योगदान की सराहना करने का अवसर है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निर्वाचन आयोग की स्थापना दिवस के मौके पर प्रत्येक साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस निर्वाचन आयोग द्वारा हमारे लोकतांत्रिक ताने-बाने को मजबूत करने और चुनावों के सुचारू रूप से आयोजन में उल्लेखनीय योगदान की सराहना करने का अवसर है.

ई-वोटर आईडी होगें जारी

उन्होंने कहा कि यह खास तौर पर युवाओं में मतदाता पंजीकरण को लेकर जागरुकता फैलाने का भी दिन है. इस मौके पर देश के केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले की वोटर आईडी का इलेक्ट्रोनिक संस्करण जारी किया जाएगा. यदि लोग चाहें तो अपना वोटर आईडी अपने फोन पर ही डाउनलोड कर सकते हैं. 

डिजीटल ई-लॉकर में रहेंगे सुरक्षित

इतना ही नहीं वोटर आई डी को आप डिजीटल ई-लॉकर में सुरक्षित भी रख सकते हैं. इतना ही नहीं इसे पीडीएफ फोर्मेट में भी रख सकते हैं. प्रसाद ने कहा है कि आम तौर पर वोटर आईडी पाने में काफी वक्त लग जाता है, मगर इससे वक्त की बचत होगी और कम समय में ही आई डी प्राप्त हो जाएंगे. ये नॉर्मल प्रणाली से ज्यादा सुरक्षित और रिलाएबल है. 

और पढ़ें