भारत 2024-25 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर : नितिन गडकरी 

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत 2024-25 तक 5,000 अरब डॉलर का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) हासिल करने की ओर अग्रसर है.गडकरी ने शुक्रवार को उद्योग मंडल फिक्की के एक कार्यक्रम में कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था है. 2024-25 तक भारत 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था होगा.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सतत विकास को हासिल करने के लिए वृद्धि और रोजगार को बढ़ाने पर जोर दे रही है. गडकरी ने कहा कि 2030 तक वैश्विक सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने में भारत की एक बड़ी भूमिका होगी.गडकरी ने निर्यात बढ़ाने और आयात घटाने की जरूरत पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि हम वैकल्पिक, स्वच्छ और हरित ईंधन मसलन जैव एथनॉल, जैव-सीएनजी, जैव-एलएनजी और हरित हाइड्रोजन के विकास पर काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि फिलहाल देश का वाहन उद्योग 7.5 लाख करोड़ रुपये का है. वह इसे 15 लाख करोड़ रुपये पर ले जाना चाहते हैं. इससे बड़ी संख्या में नए रोजगार पैदा होंगे. उन्होंने कहा कि वह निर्माण की लागत को कम करना चाहते हैं. हम इस्पात और सीमेंट के इस्तेमाल को न्यूनतम करने का प्रयास कर रहे हैं.(भाषा)