देहरादून PM Modi Kedarnath Visit: प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर में की पूजा अर्चना, बदरीनाथ धाम भी पहुंचेंगे

PM Modi Kedarnath Visit: प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर में की पूजा अर्चना, बदरीनाथ धाम भी पहुंचेंगे

PM Modi Kedarnath Visit: प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर में की  पूजा अर्चना, बदरीनाथ धाम भी पहुंचेंगे

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिला में प्रसिद्ध केदारनाथ धाम पहुंचे, जहां उन्होंने भगवान शिव की पूजा  की. प्रधानमंत्री की पूजा मंदिर के पुजारियों द्वारा मंत्रोच्चार के बीच संपन्न कराई.

इससे पहले, प्रधानमंत्री सफेद रंग के पहाड़ी परिधान और पहाड़ी टोपी में केदारनाथ हेलीपैड से मंदिर पहुंचे, जहां तीर्थ पुरोहितों तथा अन्य लोगों ने उनका स्वागत किया. मोदी के परिधान पर ‘‘स्वास्तिक’’ का चिह्न भी बना था. केदारनाथ के बाद प्रधानमंत्री बदरीनाथ जाएंगे. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं.

राज्य के दो दिवसीय दौरे के दौरान वह कई जारी विकास परियोजनाओं का जायजा लेंगे और नयी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री के देहरादून के निकट जौलीग्रांट हवाई अड्डा पहुंचने पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने उनकी अगवानी की. प्रधानमंत्री पहले केदारनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा अर्चना की इसके बाद अब 9.7 किलोमीटर लंबे गौरीकुंड-केदारनाथ रज्जूमार्ग परियोजना की आधारशिला रखेंगे.

आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल के दर्शन भी करेंगे:
अपने ढाई घंटे के कार्यक्रम के दौरान वह आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल के दर्शन भी करेंगे. इसके अलावा, केदारनाथ में मोदी मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ का निरीक्षण करेंगे तथा वहां जारी विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे. इसके बाद, प्रधानमंत्री बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे और मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना करने के बाद रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे.

सीमांत माणा गांव में सड़क और रज्जूमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे:
दोपहर बाद वह बदरीनाथ के निकट स्थित सीमांत माणा गांव में सड़क और रज्जूमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और लोगों को संबोधित भी करेंगे. इसके बाद वह अराइवल (आगमन) प्लाजा और झीलों के सौंदर्यीकरण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे. प्रधानमंत्री शुक्रवार को रात्रि विश्राम बदरीनाथ में करेंगे.  सोर्स- भाषा 

और पढ़ें