Pratapgarh: ABVP की ओर से चलाया गया लंपी स्किन रोको अभियान, पशुपालकों से जागरूक रहने की अपील

प्रतापगढ़: जिले में गायों में फैल रहे लंपी स्किन रोग (Lumpy Skin Disease) को रोकने के लिए जहां पशुपालन विभाग वैक्सीनेशन अभियान चला रहा है. वहीं कई स्वयंसेवी संगठनों द्वारा भी अपने स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से लंपी स्किन रोको अभियान शुरू किया गया है. कई स्वयंसेवी संगठनों द्वारा गायों को आयुर्वेदिक औषधि युक्त लड्डू खिलाए जा रहे हैं.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर मंत्री प्रशांत खत्री ने बताया कि जिले में लंपी स्किन रोग से कई गायों की मृत्यु हो चुकी है. इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पशुपालकों से लगातार अपील की जा रही है. विद्यार्थी परिषद की ओर से लंपी संक्रमण रोको अभियान की शुरुआत की गई है. जिसके तहत गायों पर आयुर्वेदिक घोल बनाकर स्प्रे किया जा रहा है. 

संकट की इस घड़ी में लोगों से अपील:

साथ ही आयुर्वेदिक औषधि से युक्त चना, बिस्किट और दलिया गायों को खिलाया जा रहा है. विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता गोपालकों को जागरूक कर रहे हैं. उनसे अपील की जा रही है कि वह गायों में संक्रमण होने की स्थिति में चिकित्सकों से परामर्श लेकर उपचार करवाएं. संकट की इस घड़ी में लोगों से भी अपील की जा रही है कि वह गौ माता की सेवा के लिए आगे आए. कई स्वयंसेवी संगठन भी गौ सेवा के इस कार्य में अपना योगदान दे रहे हैं.