नई दिल्ली राष्ट्रपति मुर्मू ने G-20 की अध्यक्षता ग्रहण करने पर ‘टीम इंडिया’ को दी बधाई

राष्ट्रपति मुर्मू ने G-20 की अध्यक्षता ग्रहण करने पर ‘टीम इंडिया’ को दी बधाई

राष्ट्रपति मुर्मू ने G-20 की अध्यक्षता ग्रहण करने पर ‘टीम इंडिया’ को दी बधाई

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना के साथ जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करने पर ‘टीम इंडिया’ को बधाई दी और सफल कार्यकाल की कामना की.

ज्ञात हो कि भारत ने एक दिसंबर को जी-20 समूह की औपचारिक अध्यक्षता ग्रहण की. राष्ट्रपति भवन ने राष्ट्रपति मुर्मू के हवाले से ट्वीट किया कि भारत ने आज जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण की. इस अवसर पर, मैं टीम इंडिया को शुभकामनाएं देती हूं और वसुधैव कुटुम्बकम के भाव के साथ सफल अध्यक्षता की कामना करती हूं. 

उदयपुर में होगी जब जी-20 के शेरपा मिलेंगे:
उन्होंने कहा कि लम्बे समय से चली आ रही अतिथि देवो भव: की परंपरा के अनुरूप मैं भारत में सभी शिष्टमंडल सदस्यों का स्वागत करती हूं. गौरतलब है कि भारत ने एक दिसंबर को जी-20 की अध्यक्षता संभाली है. भारत एक वर्ष के लिए जी-20 का अध्यक्ष होगा और इस दौरान देश में 55 अलग-अलग जगहों पर संगठन की 200 से ज्यादा बैठकें होंगी. जी-20 की पहली बैठक दिसंबर के पहले सप्ताह में उदयपुर में होगी जब जी-20 के शेरपा मिलेंगे.

इंडोनेशिया की अध्यक्षता में जी-20 की शिखर बैठक हुई: 
पिछले महीने ही इंडोनेशिया की अध्यक्षता में बाली में जी-20 समूह की शिखर बैठक हुई थी जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिस्सा लिया था. जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं. सोर्स-भाषा

और पढ़ें