राहुल गांधी बोले, देश में एक मात्र पार्टी कांग्रेस ही है जो बीजेपी से लड़ सकती है

जयपुर: भारत जोड़ो यात्रा के आज 100 दिन पूरे होने पर राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि देश में एक मात्र पार्टी कांग्रेस ही है जो बीजेपी से लड़ सकती है. आने वाले समय में कांग्रेस ही बीजेपी को हराएगी. हमने कभी विचारधारा से समझौता नहीं किया. पार्टी में कोई कन्फ्यूजन नहीं है.दर्द नहीं सहेंगे तो हम लोगों के पास नहीं जा सकते. राहुल गांधी ने कहा कि जो दल कांग्रेस से अलग होकर बने हैं,वो अलग परिस्थितियां हैं. कांग्रेस पार्टी ने भी बहुत गलतियां की हैं,ये मैं मानता हूं. कांग्रेस पार्टी उस डीएनए या जड़ की ओर जा रही है जो पहले था. देश के हालातों को देखते हुए कांग्रेस अपने पुराने स्वरुप की ओर जा रही है.

राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन हुए. यात्रा को लेकर कहा गया साउथ में सक्सेस नहीं होगी,लेकिन सक्सेस हो गई. सबसे अच्छा स्वागत राजस्थान में हुआ. संगठन ने अच्छा काम किया. राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुजरात चुनाव परिणाम पर कहा कि परिणामों से हम सीखेंगे. आमजन का कांग्रेस के प्रति विश्वास है. यात्रा को शानदार रिस्पॉन्स मिला है. उन्होंने कहा कि मैं देख रहा हूं,चीन को लेकर कोई सवाल नहीं पूछा गया. भारतीय सैनिकों पर हमले हो रहे. फिर पत्रकारों के बीच से सवाल आया. चीन की धमकी है उनकी पूरी तैयारी चल रही. अरुणाचल और लद्दाख की ओर वो युद्ध की तैयारी कर रहे. भारत सरकार इवेंट बेस काम करती है. मैंने तीन चार बार बोला,सावधान रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि देश में आर्थिक अन्याय हो रहा. देश के लोगों को ये दिख रहा. चुने हुए लोगों के पास सब कुछ है. सपने हैं,अरबों रुपए हैं. करोड़ों लोग हर रोज उठते हैं. सपना देखते हैं और फिर टूट जाता है. दिल में उनको सच्चाई मालूम है,कुछ नहीं मिलेगा .

राहुल गांधी से फर्स्ट इंडिया ने सवाल पूछा, कांग्रेस की कोख से जन्मे कई क्षेत्रीय दल बन चुके, क्या उन दलों को कांग्रेस खुद में फिर से समाहित करेगी ? चाहे वो जगन रेड्डी की पार्टी हो या ममता बनर्जी की TMC. राहुल गांधी ने जवाब कहा देते हुए कहा कि इन सभी का DNA एक है. जिस दिन कांग्रेस ने अपनी जड़ पकड़ ली और संगठन मजबूत बन गया. उसके बाद कांग्रेस को कोई नहीं हरा सकता. विचारधारा की लड़ाई आज है,कल भी थी और कल भी रहेगी. बीजेपी,RSS का आना और सभी संस्थाओं को कब्जा लेना. कांग्रेस पार्टी के नए स्वरूप के लिए बहुत अच्छा है.

उन्होंने ने कहा कि अगर कार्यकर्ता ने अच्छा काम किया तो जरूर फिर सरकार बनेगी. हिमाचल के परिणाम सामने है. कांग्रेस को अंडर एस्टीमेट ना करें.उन्होंने कहा कि जमीन से एक बात समझ आई. तमिलनाडु से लेकर राजस्थान तक, केरल के बारे में सोचा था वहां का संगठन बेस्ट होगा,इसके बाद तेलंगाना, यहां चिरंजीवी योजना,शहरी मनरेगा की तारीफ सुनीं. बिजली,पानी में फ्लोराइड की शिकायतें मिली.उन्होंने कहा कि जो मैंने देखा है,हमारा आम कार्यकर्ता है जो सड़क पर लड़ता है. उसको हमें प्राथमिकता देनी है. हमारी तैयारी में कोई कन्फ्यूजन नहीं,हमारी पार्टी में तानाशाही नहीं. ज्यादा नुकसान होता है एक्शन लेते हैं.