नई दिल्ली दिल्ली में बारिश से पारा गिरा, यातायात जाम से जूझे लोग

दिल्ली में बारिश से पारा गिरा, यातायात जाम से जूझे लोग

दिल्ली में बारिश से पारा गिरा, यातायात जाम से जूझे लोग

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के कारण सोमवार सुबह पारा गिरकर 19.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम है. शहर में जलभराव के कारण यातायात जाम की भी खबरें हैं. दिल्ली में सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 21.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश ने न केवल पारा कम कर दिया है बल्कि वाहनों की रफ्तार भी थाम दी है.

सोमवार सुबह आईटीओ, डीएनडी, बारापूला, मुकरबा चौक और नोएडा से गुजरने वाले यात्रियों को जाम से जूझना पड़ा. सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता 41 दर्ज की गयी जो ‘अच्छी’श्रेणी में आती है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है. मौसम वैज्ञानिकों ने हल्की बारिश के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को लगातार रिमझिम बारिश से राजधानी में वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ और यह साल का वायु गुणवत्ता के लिहाज से दूसरा ‘‘अच्छा’’ दिन रहा. 

शहर में शाम चार बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 48 दर्ज किया गया. शनिवार को यह 56 और शुक्रवार को 55 दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में इस साल अभी तक 128 दिन वायु गुणवत्ता खराब रही जो 2017 के बाद से सबसे अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटे के दौरान 74 मिमी. बारिश हुई जो 2007 के बाद से एक दिन में दूसरी सबसे अधिक वर्षा है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें