Rajasthan Congress: मंत्री खाचरियावास बोले- मेरे शब्दों को वापस लेकर महेश जोशी को राजी कर लूंगा, हमारे बीच कोई टकराव नहीं

जयपुर: मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने आज प्रेस वार्ता में कहा कि मुझे महसूस हुआ कि कल मैंने जो शब्द महेश जोशी के लिए काम में लिए वो गलत है. मेरी बात का कोई खंडन करता है तो मुझे बुरा लगता है. मैं परसादी लाल मीणा के इश्यू पर उनके साथ खड़ा रहा. एसीआर मिनिस्टर का राइट हैं, उन्हें मिलना चाहिए. मेरे शब्दों से महेश जोशी की भावनाओं को ठेस पहुंची है तो मैं अपने शब्द वापस लेता हूं. हमारे बीच कोई टकराव नहीं है हम सब एक होकर काम कर रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि जो अधिकारी कर्मचारी काम नहीं करेगा सरकार उनके खिलाफ एक्शन लेगी. सरकार एक्शन नहीं लेगी तो सरकार के होने का मतलब क्या है ? हम सब एक हैं हमारे बीच कोई टकराव नहीं है. पार्टी के मुद्दे पर सब एक हैं. हम सब एकजुट होकर बीजेपी को सबक सिखाने में लगे हुए हैं. मानगढ़ को बीजेपी ने राष्ट्रीय स्मारक घोषित नहीं किया. बीजेपी आटे दाल पर टैक्स लगाती है. करोड़ों लोग बेरोजगार हैं, राहुल गांधी सड़कों पर है. भारत जोड़ी यात्रा निकालकर हम एक होकर बीजेपी के खिलाफ लड़ रहे हैं. 

इसके साथ ही खाचरियावास ने कहा कि महेश जोशी मेरे से उम्र में बड़े हैं सीनियर हैं मुझे लगा मेरे से गुस्से में निकल गया. मैं महेश जोशी के घर जाऊंगा और इस मामले को पटाक्षेप करके खत्म करूंगा. मेरे शब्दों को वापस लेकर महेश जी को राजी कर लूंगा. महेश जोशी और प्रताप सिंह खाचरियावास दोनों आपको एक साथ बीजेपी के खिलाफ लड़ते नजर आएंगे. अब वक्त आ गया जब पार्टी के इशारे पर हम सबको एकजुट करके काम करेंगे. कांग्रेस की फिर से सरकार बनाने के लिए सब एकजुट होकर काम करेंगे. राहुल गांधी सड़कों पर निकले हैं बीजेपी को निपटाने के लिए. छोटे-मोटे टकराव को खत्म करके सब एकजुट होकर काम करेंगे. 

जोशी ने भी खाचरियावास के बयान पर रिएक्ट किया:
इससे पहले जलदाय मंत्री महेश जोशी ने भी आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक बार फिर मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के बयान पर रिएक्ट किया है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सहमति और असहमति हो सकती है. लेकिन गुलाम बताना ठीक नहीं है. मैं कांग्रेस पार्टी का गुलाम हूं. मैं शालीन व्यवहार का गुलाम हूं. मैं हमेशा सभ्य तरीके से अपनी बातों को रखता हूं. मैंने कभी किसी के सम्मान में कमी नहीं रखी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैंने कभी किसी को गद्दार या गुलाम नहीं कहा. 

सीएम कार्यलय तो सारे मंत्रियों के साथ खड़ा:
उन्होंने कहा कि सीएम साहब ने एक बार विधानसभा में जय श्री राम का नारा लगाया था. दो बार नारा लगाया था, सबने लगाया था. साथ ही कहा कि जय श्री राम के नाम से श्रद्धा पैदा होती है. लेकिन कुछ ऐसे भी नारा लगाते है जिससे खौफ पैदा होता है. सीएम कार्यलय तो सारे मंत्रियों के साथ खड़ा है. सीएम के लिए सारे मंत्री एक समान है. जो अच्छा काम करेगा उसे शाबाशी मिलेगी. जोशी ने कहा कि मेरी किसी अधिकारी से कोई शिकायत रही है तो मैंने सीएम से कहा है. सीधे मीडिया में कोई टिप्पण नहीं की. मुझे खाचरियावास के व्यवहार से कोई शिकायत नहीं है. मैंने कभी प्रताप सिंह खाचरियावास के बयान पर असहमति नहीं जताई. असहमति का अधिकार सबको है. मेरी किसी से भी कोई तकरार नहीं है. 

मीडिया में जाकर सीएम तक बात पहुंचाना जरूरी नहीं: 
मंत्री जोशी ने ACR लिखने वाली बात पर कहा कि एक शब्द है APR (अप्रेजल परफॉर्मेंस रिपोर्ट). APR के चैनल में तीन अथॉरिटी बना रखी है किसी विभाग में जिसमें सेक्रेटरी हेड ऑफ डिपार्टमेंट है. उसमें ACR लिखने की अथॉरिटी मंत्री है. जहां प्रिंसिपल सेक्रेटरी हेड ऑफ डिपार्टमेंट है. वहां चैनल सीएस, मंत्री और सीएम है. इस बारे में 2008 का सर्कुलर है.  हम चाहते है संशोधन हो और कोई भावना हो. इस बारे में सीएम से कहा जा सकता है. मीडिया में जाकर सीएम तक बात पहुंचाना जरूरी नहीं है. सीधे मीडिया में कहना ये परंपरा ठीक नहीं है. मैंने ऐसा कुछ नहीं कहा जिसे लेकर पीड़ा हो. हम जो बोलते है वो हमारी मानसिकता का परिचायक है. मरने की बात कमजोर आदमी करते है. मेरे यहां पर हेड ऑफ डिपार्टमेंट ACS है. मेरे विभाग के अधिकारी संतुष्ट पूर्ण कार्य कर रहे है. 

खाचरियावास ने कहा था- उन्होंने गुलामी का ठेक ले रखा 
आपको बता दें कि मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने महेश जोशी के बयान पर पलटवार करते हुए कहा था कि उन्होंने गुलामी का ठेक ले रखा है. हम अपना अधिकार बचाना जानते हैं. मंत्री खाचरियावास ने कहा कि अगर कोई राजनीति में काम करता है. वह अपने अधिकार के लिए नहीं लड़ सकता तो फिर वह दूसरे के लिए कैसे लड़ेगा. मंत्री-विधायक अपने अधिकार नहीं ले सकते तो फिर वह दूसरों को अधिकार कैसे दिलाएगा. ऐसे लोगों को राजनीति से दूर होना चाहिए. खाचरियावास ने कहा कि यह मामला सीएम के खिलाफ नहीं है. बल्कि यह मामला व्यवस्था का है.