Rajasthan Holiday Calendar: राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को 2023 में मिलेंगे 29 सार्वजनिक और 21 स्वैच्छिक अवकाश, इन दिनों का हुआ नुकसान

जयपुर: सरकारी कर्मचारियों को 2023 में 29 सार्वजनिक अवकाश और 21 ऐच्छिक अवकाश मिलेंगे. GAD की और से जारी सरकारी कैलेंडर में लॉन्ग वीक एंड के 9 मौके हैं जिसमें से 1 बार एक साथ 4 दिनों की छुट्टी मिल रही है. साथ ही इस दीपावली सहित 8 ऐसे मौके हैं जब रविवार या शनिवार के चलते नुकसान हो रहा है. उधर सरकारी कैलेंडर में पहली बार अग्रसेन जयंती का सार्वजनिक अवकाश रखा है. GAD ने अगले साल का सरकारी कैलेंडर जारी कर दिया है. 

- अग्रसेन जयंती पर पहली बार अवकाश

- 15 अक्टूबर को नवरात्र स्थापना के साथ है अग्रसेन जयंती

- इस दिन को है सार्वजनिक अवकाश

- हालांकि इस दिन है रविवार भी

- लॉन्ग वीक एंड के 9 मौके 

- लॉन्ग वीक एंड यानि लंबी छुट्टियों पर जाने के 9 मौके हैं 

- होली का ऐसा मौका है जब सरकारी कर्मचारियों को 4 छुट्टी मिलेगी.

- 6 मार्च को होलिका दहन पर सोमवार है और अगले दिन 7 मार्च को धुलेंडी है इसलिए सार्वजनिक अवकाश है. 

- इससे पूर्व 4 और 5 मार्च को शनिवार और रविवार का अवकाश है. इस तरह 4 दिन की छुट्टी मिलेगी.

- 7 अप्रैल गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल अंबेडकर जयंती को शुक्रवार होने के चलते और 22 मई महाराणा प्रताप जयंती, 25 सितंबर को रामदेव जयंती व तेजा दशमी, 2 अक्टूबर गांधी जयंती, 13 नवंबर गोवर्द्धन पूजा, 27 नवंबर गुरुनानक जयंती, 25 दिसंबर क्रिसमस को सोमवैर होने के चलते एक साथ तीन-तीन छुट्टियों का लाभ मिलेगा. 

इन दिनों का हुआ नुकसान:-
18 फरवरी को महाशिवरात्रि, 22 अप्रैल को ईदुलफितर और महाराणा प्रताप जयंती, 29 जुलाई को मोहर्रम के दिन शनिवार होने से और 15 अक्टूबर को नवरात्रा स्थापना व महाराजा अग्रसेन जयंती, 22 अक्टूबर को दुर्गाष्टमी, 12 नवंबर को दीपावली के दिन रविवार होने से 1-1 दिन के अ‌वकाश का नुकसान हो गया. 

 

साल भर में करीब आधा दर्जन ऐसे मौके हैं जब 1 दिन की छुट्टी लेकर 4 दिन का अवकाश लिया जा सकता है. वही होली से पूर्व शुक्रवार या बाद में बुधवार की छुट्टी लेकर 5 दिन की छुट्टी संभव है.