जयपुर Rajasthan News: किसानी महकमे में बदलेगा निजाम ! बदलेगा अफसरों का कैडर, पदोन्नति के लिए नए पदों का सृजन

Rajasthan News: किसानी महकमे में बदलेगा निजाम ! बदलेगा अफसरों का कैडर, पदोन्नति के लिए नए पदों का सृजन

जयपुर: कृषि विभाग (Agriculture Department) के ढांचे में आमूलचूल बदलाव होने जा रहा है. राज्य सरकार ने कृषि विभाग के कैडर में 266 पद बढ़ाने की मंजूरी जारी कर दी है. कृषि विभाग ने उपयुक्त अधिकारी और कर्मचारी लगाने के लिए विभागीय पदोन्नति (Promotion) भी कर दी है. जल्द ही यह बदलाव अब फील्ड में यानी जिला स्तर पर दिखने लगेगा. इस कैडर रिस्ट्रक्चरिंग से क्या होंगे बदलाव, कैसे मिलेगा किसानों को फायदा, 

कृषि विभाग में ऐसा लम्बे समय बाद होने जा रहा है, जब विभाग के पूरे कैडर में बदलाव दिखेगा. अभी तक जिला स्तर पर प्रभारी अधिकारी उप निदेशक यानी डिप्टी डायरेक्टर रहते आए हैं, लेकिन अब जिलों में प्रभारी अधिकारी की कमान संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी के पास रहेगी. यह बदलाव केवल उप निदेशक स्तर के अधिकारियों के लिए ही नहीं, बल्कि खंड मुख्यालयों पर भी लागू होगा. 

 

प्रदेश में कृषि विभाग के 10 खंड मुख्यालय हैं, जहां पर अभी संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी कार्यभार संभालते हैं, लेकिन अब इन पदों पर अतिरिक्त निदेशक स्तर के अधिकारी कार्य करेंगे. इस तरह चाहे जिला मुख्यालय हो या संभाग स्तरीय खंड मुख्यालय, सभी जगहों पर अब अधिक अनुभवी और वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया जाएगा. ऐसा नहीं है कि यह बदलाव केवल ऊपरी स्तर के अधिकारियों के लिए ही लागू होंगे. कृषि पर्यवेक्षक से लेकर सहायक कृषि अधिकारी, कृषि अधिकारी और सहायक निदेशक स्तर के अधिकारियों के पदों में भी बदलाव किए गए हैं.

खेती-किसानी महकमे का नया स्ट्रक्चर !
- कृषि विभाग में अब 18 अतिरिक्त निदेशक होंगे, 11 नए पद सृजित
- कृषि मुख्यालय में 7 पद अतिरिक्त निदेशक के यथावत रहेंगे
- अब जिला स्तर पर उप निदेशक के बजाय संयुक्त निदेशक होंगे प्रभारी
- 33 जिला कार्यालयों में संयुक्त निदेशक लगाए जाएंगे
- उद्यानिकी के 7 खंड कार्यालयों में भी संयुक्त निदेशक लगेंगे
- विभाग में संयुक्त निदेशक के पद अब 32 से बढ़कर 50 होंगे
- कृषि आयुक्तालय में संयुक्त निदेशक के 3 पद उप निदेशक के होंगे
- कृषि विभाग से सम्बंधित अन्य विभागों में 9 पद भी उप निदेशक के होंगे

कृषि विभाग के कैडर में कुल 266 पद बढ़ाए गए हैं. कृषि विभाग का कैडर 9934 से बढ़कर 10200 पदों का कर दिया गया है. विभाग में सबसे ज्यादा पद सहायक कृषि अधिकारी के बढ़ाए गए हैं. सहायक कृषि अधिकारी के कुल 201 पद बढ़ेंगे. सहायक कृषि अधिकारी के 1319 से बढ़ाकर 1520 पद किए गए हैं. कृषि विभाग के उप जिला स्तर के 77 कार्यालयों में अब सहायक निदेशक लगेंगे. कृषि अधिकारी के यहां कम से कम 2-2 पद रहेंगे. 

कृषि विभाग में निचले स्तर पर पदोन्नति:-
- वरिष्ठ कृषि पर्यवेक्षक से सहायक कृषि अधिकारी पद पर होगी पदोन्नति
- पदोन्नति से 60 फीसदी व सीधी भर्ती से 40 फीसदी पद भरे जाएंगे
- वरिष्ठ कृषि पर्यवेक्षक के सभी पद पदोन्नति के जरिए ही भरे जाएंगे
- वरिष्ठ कृषि पर्यवेक्षक व कृषि पर्यवेक्षकों के पदस्थापन में भी बदलाव
- अब आयुक्तालय स्तर से नहीं होगा इनका पदस्थापन
- कृषि पर्यवेक्षकों का पदस्थापन फील्ड स्तर से ही किया जा सकेगा
- फील्ड स्तर पर कृषि पर्यवेक्षकों के 2500 पद विलोपित होंगे
- इन्हें अब 2500 वरिष्ठ कृषि पर्यवेक्षक के रूप में पहचाना जाएगा

कृषि विभाग में होने जा रहे इस आमूलचूल बदलाव से विभाग को उम्मीद है कि विभागीय कार्यशैली में सुधार होगा. जिला स्तर पर अनुभवी अधिकारी लगाने से किसानों से जुड़े कार्य त्वरित गति से पूरे हो सकेंगे. साथ ही कृषि विभाग का हॉर्टिकल्चर और कृषि विपणन आदि अन्य विभागों के साथ समन्वय भी बेहतर होगा, जिसका फायदा अंतत: किसानों को मिल सकेगा.
 

और पढ़ें