Rajasthan Political Crisis: कांग्रेस के दोनों पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन आज दोपहर बाद जाएंगे दिल्ली, सोनिया गांधी को देंगे राजस्थान की वर्तमान स्थिति की जानकारी

जयपुर: राजस्थान में सियासी घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है. कांग्रेस के दोनों पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और अजय माकन (Ajay Maken) दोपहर बाद दिल्ली जाएंगे. जयपुर से दोपहर 2:20 बजे इंडिगो की फ्लाइट 6E-6917 से दिल्ली के लिए रवाना होंगे. इनके साथ काजी निजामुद्दीन भी दिल्ली रवाना होंगे. 

दिल्ली रवाना होने से पहले एक बार दोनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) और सचिन पायलट (Sachin Pilot) से चर्चा भी कर सकते हैं. एक बार दोनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट से दिल्ली जानकर सोनिया गांधी (sonia gandhi) को राजस्थान की वर्तमान स्थिति की जानकारी देंगे. वहीं राजस्थान के हालात पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भी नजर है. राहुल ने केसी वेणुगोपाल को केरल से दिल्ली भेजा है. केसी वेणुगोपाल आज शाम राजस्थान के सियासी घटनाक्रम पर सोनिया गांधी से मिलेंगे. 

आपको बता दें कि इससे पहले देर रात तक 'सियासी ड्रामा' चला. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के वफादार माने जाने वाले विधायकों ने अपने इस्‍तीफे रव‍िवार रात विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी (Assembly Speaker CP Joshi) को सौंप दिए. राज्‍य विधानसभा में मुख्‍य स‍चेतक महेश जोशी (Chief Whip Mahesh Joshi) ने रविवार देर रात कहा कि हमने इस्‍तीफे दे द‍िए हैं और आगे क्या करना है इसका फैसला अब विधानसभा अध्‍यक्ष करेंगे.

राज्‍य के आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्री गोविंद राम मेघवाल (Minister Govind Ram Meghwal) ने मीडियाकर्मियों से कहा कि हम अभी अपना इस्‍तीफा देकर आए हैं. यह पूछे जाने पर कि कितने विधायकों ने इस्‍तीफा दिया, उन्‍होंने कहा कि लगभग 100 विधायकों ने इस्तीफा दिया है. इसके साथ ही मेघवाल ने कहा कि कांग्रेस का राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष पद का चुनाव होने तक (राज्‍य में मुख्‍यमंत्री गहलोत के उत्तराधिकारी को लेकर) कोई बात नहीं होगी. जोशी के निवास से निकलते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि सब कुछ ठीक है.

हमने अपनी बात आलाकमान तक पहुंचा दी:
कांग्रेस के मुख्‍य सचेतक जोशी ने कहा कि हमने अपनी बात आलाकमान तक पहुंचा दी है. उम्‍मीद करते हैं कि आने वाले जो फैसले होंगे उनमें उन बातों का ध्‍यान रखा जाएगा. विधायक चाहते हैं कि जो कांग्रेस अध्‍यक्ष और आलाकमान के प्रति न‍िष्‍ठावान रहे हैं उनका पार्टी पूरा ध्‍यान रखे. राजधानी जयपुर में यह सारा घटनाक्रम कांग्रेस के विधायक दल की बैठक में गहलोत का उत्तराधिकारी चुनने की संभावनाओं के बीच हुआ. इस स्थिति से मुख्यमंत्री और सचिन पायलट के बीच सत्ता को लेकर संघर्ष गहराने का संकेत मिल रहा है. गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे, इसलिए उनका उत्तराधिकारी चुने जाने की चर्चा है.