VIDEO: राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल, 16 से 19 अक्टूबर तक होगी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राज्य खेलों की तर्ज पर प्रदेश में पहली बार होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है. अब 16 से 19 अक्टूबर तक छह खेलों में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन होगा. खेल परिषद अध्यक्ष कृष्णा पूनिया की पहल पर अब प्रायोजक भी मिल गया है और खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार भी दिए जाएंगे. इस आयोजन के लिए खेल परिषद पूरी तरह से तैयारी में जुट चुकी है. ग्रामीण ओलंपिक खेल ने प्रदेश के खेलों को अब नई दिशा दी है. अब गांव की चौपालों पर इस आयोजन की चर्चा हो रही है. अब ये खेल अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुके है. गांव, ब्लॉक व जिले के बाद अब इन ओलंपिक खेलों में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होगी. 

प्रतियोगिता के अंतिम पड़ाव में होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का चार दिवसीय आयोजन 16 से 19 अक्टूबर तक सवाई मान सिंह स्टेडियम जयपुर में किया जा रहा है. उद्घाटन समारोह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य में समारोह पूर्वक आयेाजित किया जायेगा. प्रतियोगिता में जिला स्तर पर विजेता रही टीमों के 4 हजार खिलाड़ी भाग लेंगें. इसमें राज्य के 33 जिलों की 330 टीमों के एक हजार 782 बालक व एक हजार 914 बालिका खिलाड़ी भाग लेंगें. इसके अलावा 330 दल प्रशिक्षक व 66 दल प्रभारी सहित 350 के लगभग निर्णायक भाग लेंगें. इसके अलावा राज्य के प्रत्येक जिलों से लगभग 8 हजार खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में अपनी सहभागिता निभाएंगें.

अब तक इस आयोजन में नकद पुरस्कार नहीं दिए गए, लेकिन अब खेल परिषद अध्यक्ष कृष्णा पूनिया की पहल पर नकद पुरस्कार भी दिए जाएंगे. राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विजेता एवं उप विजेता टीमों के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए एटलेंचर स्पोर्ट्स की ओर से नकद पुरस्कार राशि दिए जाएंगे. एटलेंचर स्पोर्ट्स की ओर से आयोजित हर खेल की विजेता टीम को 51 हजार रूपये व उप विजेता टीम को 21 हजार रुपए नकद राशि दी जायेगी. करीब 7 लाख से अधिक की ईनामी राशि दी जाएगी उम्मीद है कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के उद्घाटन के समय मुख्यमंत्री बड़ी ईनामी राशि की घोषणा कर सकते है. खेल परिषद अध्यक्ष कृष्णा पूनिया का कहना है कि इन खेलों से प्रदेश में माहौल बना है और अब औद्योगिक घरानों को भी इसमें आगे आना चाहिए. वहीं  एटलेंचर स्पोर्ट्स के सीईओ शुभम चौधरी ने कहा कि भविष्य में आगे भी प्रदेश की खेल गतिविधियों व खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जाएगा.

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल का पहला चरण चार दिवसीय ग्राम पंचायत स्तरीय प्रतियोगिताओं के आयोजन से प्रारम्भ हुआ. ग्राम स्तर पर गठित 2 लाख 21 हजार 27 टीमों में से एक लाख 54 हजार 127 टीमें पुरूष वर्ग की एवं 66 हजार 897 टीमें महिला वर्ग की शामिल हुई. ग्राम पंचायत स्तर पर सम्पन्न हुई प्रतियोगिता की सबसे खास बात यह रही कि ग्रामीण अचंल की पारम्परिक वेशभूषा के साथ बुर्जुगोंए महिलाओं एवं युवाओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया. सम्पूर्ण प्रतियोगिता के दौरान दादा-पोता, नाना-नातिन एक दूसरे के साथ संघर्ष करते नजर आए.

इस सबके बीच ग्रामवासियों ने खिलाड़ियों की हौंसला अफजाही करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. पंचायत स्तर पर विजेता टीमें 12 से 15 सितम्बर तक ब्लॉक स्तर पर आयोजित चार दिवसीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया. ब्लॉक स्तर पर गठित 47 हजार 145 टीमों के 5 लाख 46 हजार 666 खिलाड़ियों ने भाग लिया. तीसरे चरण का तीन दिवसीय आयोजन 29 सितम्बर से 1 अक्टूबर के मध्य किया गया. ब्लॉक स्तर पर विजेता रही टीमों के 34 हजार 494 खिलाड़ियों ने भाग लिया. प्रतियोगिता में 3 हजार 108 टीमों के खिलाड़ियों ने भाग लिया.