NHAI इनविट में खुदरा हिस्से को बढ़ाया जाएगा- नितिन गडकरी

मुंबई: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अवसंरचना निवेश न्यास (इनविट) को निवेशकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिलने से उत्साहित केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि आने वाले वक्त में वित्त जुटाने के इस तरह के नए कदमों में खुदरा हिस्सेदारी बढ़ेगी.

इस इनविट में 1,430 करोड़ रुपये के गैर-परिवर्तनीय ऋण-पत्र (एनसीडी) जारी किए गए थे. इस निर्गम को सात गुना अधिक अभिदान मिला था. एनएचएआई के इनविट और एनसीडी की दूसरी किस्त को सूचीबद्ध करने के बाद गडकरी ने बीएसई में एक सभी को संबोधित किया.

म्यूचुअल फंड की तरह निवेश माध्यम:
इस निर्गम का 25 फीसदी हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित था जिसके बारे में एनएचएआई ने यह नहीं बताया कि इसे कितना अभिदान मिला. इस बारे में प्राधिकरण ने बस इतना ही कहा कि इसे बहुत शानदार प्रतिक्रिया मिली है. इनविट भी म्यूचुअल फंड की तरह निवेश माध्यम है. इनके जरिये निवेशकों से धन जुटाया जाता है और ऐसी संपत्तियों में लगाया जाता है जो एक समय बाद आय उपलब्ध कराती हैं.

खुदरा के लिए अधिक हिस्से को हम आरक्षित रखेंगे:
गडकरी ने कहा कि हम चाहते हैं कि इन इनविट में अधिक से अधिक लोग निवेश करें, मतलब हमारी सड़कों में. मैं भरोसा दिलाता हूं कि एनएचएआई की सड़कें निवेशकों को 100 फीसदी सुरक्षा और रिटर्न की सर्वश्रेष्ठ आंतरिक दर की पेशकश करती है. आगे जाकर खुदरा के लिए अधिक हिस्से को हम आरक्षित रखेंगे. एनएचएआई की चेयरपर्सन अल्का उपाध्याय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्राधिकरण के आगामी इनविट में खुदरा के लिए और इकाइयों को आरक्षित रखा जाएगा. गडकरी ने बताया कि इनविट ने विदेशी और घरेलू संस्थागत निवेशकों से अब तक 8,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं. सोर्स-भाषा