कतर में हिरासत में लिए गए भारतीयों की सुरक्षा सर्वोपरि- S Jaishankar

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि कतर में हिरासत में लिए गए भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उन्हें जल्द से जल्द स्वदेश लाने की भारत सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है.

 

राज्यसभा में भारत की विदेश नीति में नवीनतम घटनाक्रमों पर दिए गए एक बयान के बाद सदस्यों की ओर से मांगे गए स्पष्टीकरण पर जयशंकर ने यह जानकारी दी. बीजू जनता दल के सुजीत कुमार ने कतर में भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों को हिरासत में लिए जाने का मुद्दा उठाते उनसे जानना चाहा था कि उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने के लिए सरकार की ओर से क्या प्रयास किए जा रहे हैं. इसके जवाब में जयशंकर ने कहा कि यह बेहद ही संवेदनशील मामला है.

ग्लोबल टेक्नॉलोजी एंड कंसलटेंसी के लिए काम कर रहे:
उन्होंने कहा कि मैं इतना जरूर कह सकता हूं कि उनकी सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है. हम इस पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं. हमारे राजदूत और अधिकारी कतर की सरकार के लगातार संपर्क में हैं.व उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास स्पष्ट रूप से यह सुनिश्चित करने का है कि उनके साथ अनुचित व्यवहार न किया जाए और जल्द से जल्द हम उन्हें वापस ला सकें. ज्ञात हो कि कतर में हिरासत में लिये गये लोग दाहरा ग्लोबल टेक्नॉलोजी एंड कंसलटेंसी के लिए काम कर रहे थे. यह एक निजी कंपनी है. सोर्स-भाषा