हरियाणा के खेल मंत्री के खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज

चंडीगढ़: चंडीगढ़ पुलिस ने एक महिला कोच की शिकायत पर हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और बंधक बनाने के आरोप में मामला दर्ज किया है. पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने कहा कि भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान रह चुके भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सिंह (36) के खिलाफ शनिवार को प्राथमिकी दर्ज की गई. हालांकि, मंत्री ने आरोप को निराधार बताते हुए खारिज किया है और स्वतंत्र जांच की मांग की है.

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि हरियाणा की एक महिला कोच की शिकायत के आधार पर चंडीगढ़ के सेक्टर 26 थाने में दिनांक 31.12.2022 को भारतीय दंड संहिता की धारा 354, 354ए, 354बी, 342, 506 के तहत मंत्री के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. जांच जारी है. राज्य की एक जूनियर एथलेटिक्स कोच ने बृहस्पतिवार को मंत्री पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे और एक दिन बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. महिला ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा था, “मैंने यहां एसएसपी (वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक) मैडम को शिकायत दी है. मुझे उम्मीद है कि न्याय मिलेगा और चंडीगढ़ पुलिस मेरी शिकायत पर जांच करेगी. उसने आरोप लगाया था कि संदीप सिंह ने पहले उसे एक जिम में देखा और फिर इंस्टाग्राम पर उससे संपर्क किया. कोच ने दावा किया कि कुरुक्षेत्र के पिहोवा के विधायक सिंह मिलने की जिद करते रहे. “उन्होंने मुझे इंस्टाग्राम पर मैसेज किया और कहा कि मेरा राष्ट्रीय खेल प्रमाणपत्र लंबित है तथा इस संबंध में मिलना चाहते हैं.” महिला ने कहा था, “दुर्भाग्य से, फेडरेशन ने मेरा प्रमाणपत्र खो दिया है और मैं इस संबंध में अधिकारियों से संपर्क में हूं.”

महिला की शिकायत के अनुसार वह कुछ दस्तावेजों के साथ संदीप सिंह के घर गई तो उन्होंने उससे छेड़छाड़ की. शिकायत में आरोप लगाया गया है, “वह ... मुझे अपने घर के एक कैबिन में ले गए ... मेरे दस्तावेज एक मेज पर रख दिए और अपना हाथ मेरे पैर पर रख दिया. उन्होंने कहा कि जब उन्होंने मुझे पहली बार देखा तब से पसंद करने लगे... उन्होंने कहा तुम मुझे खुश रखो और मैं तुम्हें खुश रखूंगा.” महिला ने आरोप लगाया, “मैंने उनका हाथ हटा दिया..उन्होंने मेरी टी-शर्ट भी फाड़ दी. मैं चीख- चीखकर मदद मांगने लगी. उनका पूरा स्टाफ वहां था, लेकिन किसी ने मेरी मदद नहीं की. संदीप सिंह ने बृहस्पतिवार को आरोपों को निराधार बताते हुए स्वतंत्र जांच की मांग की थी. उन्होंने कहा, “मैं एक स्वतंत्र जांच चाहता हूं. हम भी इसकी जांच कराएंगे क्योंकि मेरी छवि खराब की गई है. मंत्री ने यह भी कहा कि महिला के पूरे जीवन के सभी विवरणों पर गौर किया जाना चाहिए. सोर्स- भाषा