Covid-19: Study के मुताबिक कोरोना रोधी टीके के कारण मासिक धर्म के चक्र की अवधि में मामूली बदलाव

वाशिंगटन: ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया है कि मासिक धर्म चक्र के दौरान कोरोना रोधी टीके की खुराक लेने वालीं महिलाओं में इसकी (चक्र की) औसत अवधि बढ़ी है.

अमेरिका के 'ओरेगॉन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी' के शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्रत्येक मासिक धर्म चक्र में टीका लेने वालीं महिलाओं ने, चक्र की औसतन एक दिन से भी कम की वृद्धि का अनुभव किया है.

अध्ययन में पाया गया है कि टीके की पहली खुराक के बाद महिलाओं ने मासिक धर्म चक्र में 0.71 दिन और दूसरी खुराक के बाद 0.56 दिन की वृद्धि देखी. वहीं, जिन महिलाओं ने एक ही चक्र में दोनों खुराकें ली हैं, उनमें चक्र की अवधि में 3.91 दिन की वृद्धि पायी गई है.

महिलाओं ने एक ही चक्र में दोनों खुराकें लीं:
मासिक धर्म के प्रत्येक चक्र में टीके की एक खुराक लेने वालीं महिलाओं में टीकाकरण के बाद, चक्र की अवधि में केवल 0.02 दिनों की वृद्धि हुई थी. वहीं, जिन महिलाओं ने एक ही चक्र में दोनों खुराकें लीं, उनके चक्र में उन महिलाओं के मुकाबले, 0.85 दिनों की वृद्धि हुई, जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है.

विश्लेषण समान अंतराल पर किया गया था:
शोधकर्ताओं ने पाया है कि कोरोना रोधी टीके के किसी भी प्रकार की खुराक लेने पर चक्र की अवधि में परिवर्तन अलग-अलग नहीं थे. इस अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में कुल 19,622 महिलाओं ने हिस्सा लिया. इनमें से 14,936 ने कोरोना रोधी टीके की खुराक ली थी, जबकि 4,686 को टीका नहीं लगा हुआ था. शोधकर्ताओं ने टीकाकरण से पहले कम से कम तीन मासिक धर्म चक्रों और टीकाकरण के बाद कम से कम एक चक्र के बाद के आंकड़ों का विश्लेषण किया. वहीं, बिना टीकाकरण वाली महिलाओं के कम से कम चार लगातार चक्रों के आंकड़ों का विश्लेषण समान अंतराल पर किया गया था. सोर्स-भाषा