T20 World Cup की मेजबानी से जुड़ी Important बैठक में भाग लेने के लिए मुंबई पहुंचे Sourav Ganguly

T20 World Cup की मेजबानी से जुड़ी Important बैठक में भाग लेने के लिए मुंबई पहुंचे Sourav Ganguly

T20 World Cup की मेजबानी से जुड़ी Important बैठक में भाग लेने के लिए मुंबई पहुंचे Sourav Ganguly

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguli) मुंबई पहुंच गए हैं, क्योंकि भारतीय बोर्ड (Indian Board) आगामी ICC T20 विश्व कप के लिए कर छूट के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए तैयार है. इसके बाद ही टी20 विश्व कप की मेजबानी पर फैसला होगा. अक्टूबर-नवंबर में भारत में टी20 विश्व कप निर्धारित है. इसी को लेकर BCCI को मंगलवार तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद  (International Cricket Council) को टैक्स गारंटी देनी है.

मेजबानी से संबंधित महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा करने की जरूरत है:
 घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि पूर्व भारतीय कप्तान (Former Indian Captain) मेगा इवेंट की मेजबानी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मुंबई में हैं. सूत्र के अनुसार "सौरव मुंबई में हैं, क्योंकि BCCI को विश्व कप (World Cup) की मेजबानी से संबंधित महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा करने की जरूरत है. कर छूट के मामले को कल तक ICC को स्पष्ट करने की आवश्यकता है, जबकि टूर्नामेंट (Tournament) की मेजबानी के मुद्दे पर 28 जून तक फैसला किया जाना है. इसलिए, अगले कुछ दिनों में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय (Important Decision) लिए जाने की संभावना है.

 मेगा इवेंट की मेजबानी करने में श्रीलंका कर रहा है भारत की मदद:
BCCI पहले से ही अमीरात क्रिकेट बोर्ड (Emirates Cricket Board) के साथ संयुक्त अरब अमीरात में 2021 टी 20 विश्व कप की मेजबानी करने पर चर्चा कर रहा है, हाल ही की घटनाओं में, श्रीलंका (Sri Lanka) ने भारत को इस मेगा इवेंट की मेजबानी करने में मदद करने के लिए डार्कहॉर्स के रूप में दौड़ में प्रवेश किया है. संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह, दुबई और अबू धाबी में तीन स्थान हैं, श्रीलंका के पास बहुत सारे विकल्प होंगे, जिसमें अकेले कोलंबो में तीन स्टेडियम होंगे.

मेजबान प्रसारक कर सकते है भारत का समर्थन:
सबसे ज्यादा दिलचस्प बात यह है कि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka Cricket Board) ने सितंबर-अक्टूबर विंडो में IPL के शेष 14 वें संस्करण की मेजबानी करने में BCCI की सहायता करने के अपने इरादे भी जाहिर किए थे. सूत्रों ने आगे कहा कि मेजबान प्रसारक (Host Broadcaster) भारत का समर्थन कर सकते हैं, यदि वे श्रीलंका को एक विकल्प के रूप में देखना चाहते हैं.

विकल्प खुले रखना बुरी बात नहीं है:
सूत्र ने कहा है, "देखिए, ये कठिन समय है और COVID-19 के साथ यह हमेशा बदलती स्थिति है. इसलिए, अगर मेजबान प्रसारक श्रीलंका को T20 विश्व कप की मेजबानी के विकल्प के रूप में देखते हैं तो उन्हें बीसीसीआइ का समर्थन करने में कोई आपत्ति नहीं होगी. 

विकल्प खुला रखना कोई बुरी बात नहीं है." वहीं, टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन भारत में किया जा सकता है या नहीं इस पर फैसला बीसीसीआइ को 28 जून तक लेना है.

और पढ़ें