VIDEO: प्रदेश में बढ़ने लगे सर्दी के तीखे तेवर, जयपुर समेत करीब 28 जिलों का तापमान 8 डिग्री से नीचे

जयपुर: राजस्थान में सर्दी के तीखे तेवर बढ़ने लगे. शीतलहर ने लोगों की धूजणी छुड़ाई. पूर्वी और उत्तरी राजस्थान में सर्दी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. शीतलहर से सर्दी और गलन में बढ़ोतरी हुई. जयपुर समेत करीब 28 जिलों का तापमान 8 डिग्री से नीचे आ गया. राजस्थान में कई स्थानों पर पारा जमाव बिंदु पर पहुंचा.  प्रदेश में हाड़कंपा देने वाली सर्दी ने लोगों की धूजणी छुड़ाई. पिछले 3-4 दिन तेज ठंड ने लोगों की दिनचर्या बदली. आज भी गलन भरी ठंड ने जनजीवन अस्त-व्यस्त   किया. राजधानी में रविवार की रात सीजन की सबसे ठंडी रही.

जयपुर में कल रात 6.6 डिग्री सेल्सियस तक पारा पहुंचा. राजधानी में दूसरी बार 10 डिग्री से  पारा नीचे आया. जयपुर के जोबनेर में माइनस एक डिग्री तक पारा पहुंचा. मौसम विभाग के अनुसार अभी और पारा गिर सकता है. वहीं सीकर जिला सबसे ठंडा रहा. जिले के फतेहपुर कस्बे में बीती रात तापक्रम माइनस 1.4 दर्ज किया गया. जो जमाव बिन्दु के निचे रहा.  लगातार शीतलहर चलने से जहां आमजन परेशान है. तो वहीं शेखावटी में अब कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है.

मौसम विभाग की मानें तो आगामी सप्ताह में तापक्रम माईनस मे रहेगा. ऐसे में लोगों ने सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़ों का सहारा लिया है. साथ में ही अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन कर रहे हैं. आमजन ने अपनी दिनचर्या में बदलाव किया है. आवश्यक काम होने से ही घरों के बाहर निकल रहे हैं. सुबह-सुबह हल्के कोहरे की चादर भी देखी जा रही है जिससे वाहनों की गति भी धीमी हुई है लगातार हवा में नमी के बढ़ने से गलन शुरू हुई है.

जिसे ठंडी हवाओं से आमजन का हाल बेहाल है खेतों में जहां फसलों पर बर्फ की चादर जमी है ओस की बूंदे जमी हुई है. जिन्होंने बर्फ का रूप लिया है लगातार अब शेखावटी में 1 माह तक सर्दी का सितम जारी रहेगा और आगामी 1 माह तक कड़ाके की सर्दी पड़ेगी. सिरोही जिले के माउंट आबू का न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के नीचे रहा, तो सुबह के समय कारों के क्षेत्रों और मैदानी इलाकों में बर्फ की परत देखने को मिली.

कड़ाके की सर्दी के वजह से चारों और बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है और इस सर्दी के बीच लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा लेते हुए भी नजर आ रहे हैं. तो साथ ही गर्म पेय पदार्थों का सेवन कर मौसम का मजा ले रहे हैं. ऐसे में 31 दिसंबर आने वाला है और इसको लेकर भी पर्यटकों में काफी उत्साह है. साल का अंतिम दिन यादगार बनाने के लिए पर्यटक माउंट आबू का रुख भी करते हुए नजर आ रहे हैं.