Twitter के CEO के रूप में Elon Musk की जगह लेने वाले में 3 नेतृत्व गुण होना जरूरी

लंदन: एलन मस्क द्वारा हाल ही में पोस्ट किए गए एक ट्विटर पोल के प्रति कठोर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्लेटफ़ॉर्म के उपयोगकर्ताओं ने उनसे सीईओ के रूप में अपना पद छोड़ने का आह्वान किया है.

मस्क ने पुष्टि नहीं की है कि मतदान समाप्त होने के बाद वह पद छोड़ देंगे, लेकिन अगर ऐसा होता है तो उनकी जगह लेने वाले को ट्विटर को परेशानी से निकालने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी, भले ही मस्क बहुमत शेयर के मालिक के रूप में बने रहें.

सौदे से बाहर निकलने की कोशिश की:
ट्विटर और मस्क के लिए यह एक उथल-पुथल भरा साल रहा है. उन्होंने जनवरी 2022 में कंपनी में अपने शेयर बढ़ाने शुरू किए और प्लेटफॉर्म को खरीदने के लिए उनकी 44 अरब अमेरिकी डॉलर (पाउंड स्टर्लिंग 36 अरब) की बोली को अप्रैल में स्वीकार कर लिया गया. इसके बाद उन्होंने अक्टूबर में स्वामित्व लेने से पहले, जुलाई में सौदे से बाहर निकलने की कोशिश की. तब से उन्होंने लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कई बदलाव किए हैं. हालांकि उनमें से कुछ को वापस ले लिया.

अपने सीईओ के पद से हटने के लिए वोट दिया:
वास्तव में, ट्विटर को पा लेने के बाद मस्क की प्रतिक्रिया क्रिसमस की सुबह की याद दिलाती है, जब बच्चे उपहारों को खोलते हैं, प्रारंभिक उत्साह प्रदर्शित करते हैं और फिर जल्दी से रुचि खो देते हैं. मस्क ने कल्पना की होगी कि वेबसाइट का मालिक होना मज़ेदार होगा और उन्हें शक्तिशाली होने का एहसास कराएगा. लेकिन हकीकत कुछ और ही निकली. ऑनलाइन और वास्तविक जीवन दोनों में उनकी आलोचना और उनसे बुरा व्यवहार किया गया और अब एक करोड़ 75 लाख से अधिक ट्विटर उपयोगकर्ताओं में से 57.5 प्रतिशत ने उन्हें अपने सीईओ के पद से हटने के लिए वोट दिया है.

ऋणदाताओं ने भी पद से हटने का दबाव बनाया:
मस्क ने स्वयं पोल ​​पोस्ट किया और इसके परिणामों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. लेकिन उन्होंने अभी तक परिणामों पर सार्वजनिक रूप से टिप्पणी नहीं की है, सिवाय एक सुझाव पर ‘‘दिलचस्प’’ जवाब देने के, कि नकली खातों ने परिणामों को बदल दिया होगा, और इस बात पर सहमत होने के कि केवल भुगतान करने वाले लोग ही ट्विटर नीति परिवर्तनों पर मतदान करने में सक्षम होने चाहिएं. कुछ अटकलें यह भी हैं कि मस्क पर अन्य ट्विटर शेयरधारकों और ऋणदाताओं ने भी पद से हटने का दबाव बनाया है.

उपयोगकर्ताओं को संभावित विज्ञापनदाताओं तक पहुँचा सके:
इसके अलावा, मस्क टेस्ला स्टॉक में अरबों डॉलर की बिक्री कर रहे हैं और इस साल इसकी शेयर कीमत 60 प्रतिशत से अधिक कम हो गई है. कार फर्म के शेयरधारक शायद अपने अब तक के सफल सीईओ को पूर्णकालिक रूप से वापस लेना चाहेंगे. तो, अगर ट्विटर को एक नया सीईओ खोजने का प्रयास करना था, तो परेशान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को किस तरह के व्यक्ति की तलाश करनी चाहिए? नेतृत्व के एक छात्र के रूप में, मैं अभी इस भूमिका पर विचार करने वाले - या इसके लिए विचार किए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए तीन प्रमुख आवश्यकताएं देख सकता हूं:

आत्मविश्वास और स्वतंत्रता:
एक नया ट्विटर सीईओ आश्वासन चाहता है कि वे बहुमत के मालिक के रूप में मस्क द्वारा दूसरे अनुमान के बिना व्यापार की दिशा के बारे में निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र होंगे. इसलिए नए सीईओ को आत्मविश्वासी होने की जरूरत होगी, शायद अहंकारी भी, और अपनी जमीन पर खड़े होने के लिए तैयार.

तथ्यों का सामना करने की क्षमता:
नए नेता को स्थिति के क्रूर तथ्यों का सामना करना होगा - प्रबंधन विशेषज्ञ जिम कोलिन्स के अनुसार, सफल बदलाव की शुरुआत इसी तरह से की जानी चाहिए. ट्विटर आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहा है. मस्क ने इसे खरीदने के लिए 44 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया था, जो शायद इसकी कीमत से दोगुना था. उन्होंने अधिग्रहण में मदद के लिए बड़ी रकम उधार ली है और टेस्ला स्टॉक की बड़ी किश्तें बेची हैं. लेकिन जब तक कि ट्विटर की वित्तीय स्थिति को ठीक नहीं किया जाता उन्हें प्रति वर्ष एक अरब अमेरिकी डालर तक के ऋणदाताओं को ब्याज भुगतान करना सकता है, ये क्रूर तथ्य हैं जिनका एक नए नेता को सामना करना होगा.

प्रबंधन के लिए एक कल्पनाशील दृष्टिकोण:
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की वर्तमान स्थिति नए नेता के लिए तीसरी आवश्यकता की ओर ले जाती है: कल्पना. ट्विटर एक शानदार व्यावहारिक सफलता है. यह प्रभावशाली और शक्तिशाली है. इसने निश्चित रूप से सूचना के प्रवाह को तेज कर दिया है (बेशक, गलत जानकारी के साथ-साथ उपयोगी जानकारी).

उपयोगकर्ताओं को संभावित विज्ञापनदाताओं तक पहुँचा सके: 
और यह अच्छे की तरफ एक कदम हो सकता है - उदाहरण के लिए कोविड-19 महामारी के दौरान डेटा और सलाह प्रदान करना या राजनेताओं या मीडिया की विफलताओं को उजागर करने में मदद करना - यहां तक ​​कि अप्रियता और दुर्व्यवहार के साथ जो ट्वीट करने का एक अपरिहार्य हिस्सा लगता है. लेकिन क्या यह वास्तव में एक व्यावसायिक प्रस्ताव है? यह फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसा प्लेटफ़ॉर्म नहीं है जो अरबों उपयोगकर्ताओं को संभावित विज्ञापनदाताओं तक पहुँचा सके.

वास्तव में लाभ के लिए एक पारंपरिक व्यवसाय:
दरअसल, मस्क के अराजक निर्णय लेने के जवाब में कई प्रमुख विज्ञापनदाताओं ने स्पष्ट रूप से साइट छोड़ दी. शायद नए सीईओ को जो कल्पनाशील छलांग लगानी होगी, वह ट्विटर को एक व्यवहार्य गैर-लाभकारी संगठन में बदलना होगा, जिसकी अपने मालिकों और विज्ञापनदाताओं के लिए भले ही आसानी से पैसा बनाने की क्षमता न हो, लेकिन बहुत अधिक उपयोगिता और मूल्य है. इस मामले में, नए सीईओ के लिए एक मुख्य कार्य यह पहचानना होगा कि ट्विटर किस प्रकार का व्यवसाय है, और यह तय करना है कि क्या यह वास्तव में लाभ के लिए एक पारंपरिक व्यवसाय है.

योजना पर टिके रहना: 
और यह हमें भविष्य के किसी भी ट्विटर सीईओ के लिए एक प्रमुख कार्य की ओर ले जाता है - और शायद ट्विटर के साथ समस्या का सबसे बड़ा कारण भी यही है. यह पूरा प्रकरण हमें एक बहुत ही मूल्यवान नेतृत्व सबक देता है, जो हाल के महीनों में मस्क ने सभी को सिखाया है: हमें किसी भी व्यवस्था में लोगों से जबर्दस्ती महान नेताओं के रूप में लेबल करने से पहले संकोच करना चाहिए, जब तक कि हम यह नहीं देख लेते कि उनका दीर्घकालिक प्रभाव क्या रहा है. सोर्स-भाषा