पुरानी चुनौतियों को पीछे छोड़ने, नयी संभावनाओं का लाभ उठाने का वक्त आ गया- PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू-कश्मीर को प्रत्येक भारतीय का गौरव बताया और कहा कि यह वक्त पुरानी चुनौतियों को पीछे छोड़ने और नयी संभावनाओं का पूरा लाभ उठाने का है.

जम्मू-कश्मीर रोजगार मेला को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि तेज गति से विकास के लिए नए नजरिये और नयी सोच के साथ काम करने की आवश्यकता है.

विभिन्न विभागों में सेवा देने का मौका मिलेगा:
मोदी ने कहा कि हम सभी वर्गों और नागरिकों को समान रूप से विकास का लाभ देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. जम्मू-कश्मीर प्रत्येक भारतीय का गौरव है. हमें एक साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर को नयी ऊंचाइयों पर ले जाना होगा. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के 20 अलग-अलग स्थानों पर सरकारी विभागों में काम करने के लिए नियुक्ति पत्र पाने वाले 3,000 युवाओं को बधाई दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि इन युवाओं को लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, पशुपालन, जल शक्ति और शिक्षा-संस्कृति जैसे विभिन्न विभागों में सेवा देने का मौका मिलेगा.

भेदभाव के समाज के प्रत्येक वर्ग तक पहुंचे:
उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में अन्य विभागों में 700 से अधिक नियुक्ति पत्र सौंपने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. जम्मू-कश्मीर जाने वाले पर्यटकों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि बुनियादी ढांचे के विकास और संपर्क बढ़ने के कारण राज्य में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिला है. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि सरकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के समाज के प्रत्येक वर्ग तक पहुंचे.

युवाओं को इसे प्राथमिकता बनाने का अनुरोध किया:
प्रधानमंत्री न यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में दो नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), सात नए मेडिकल कॉलेज, दो सरकारी कैंसर संस्थान और 15 नर्सिंग कॉलेज खोलकर वहां स्वास्थ्य एवं शिक्षा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि ट्रेन के जरिये कश्मीर तक संपर्क में सुधार लाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं. यह बताते हुए कि कैसे जम्मू-कश्मीर के लोगों ने हमेशा पारदर्शिता पर जोर दिया है, प्रधानमंत्री ने सरकारी सेवाओं में आ रहे युवाओं को इसे प्राथमिकता बनाने का अनुरोध किया.

तो मुझे हमेशा उनका दर्द महसूस होता था:
उन्होंने कहा कि मैं जब भी पहले जम्मू-कश्मीर के लोगों से मुलाकात करता था तो मुझे हमेशा उनका दर्द महसूस होता था. यह व्यवस्था में भ्रष्टाचार का दर्द था. जम्मू-कश्मीर के लोग भ्रष्टाचार से नफरत करते हैं. मोदी ने भ्रष्टाचार की बुराई को खत्म करने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और उनकी टीम द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्यों की प्रशंसा भी की. सोर्स-भाषा