Udaipur: यातायात संबंधी नियमों की पालना को लेकर प्रशासन ने चलाया अनूठा प्रयास

उदयपुर: झीलों के शहर में यातायात व्यवस्था को सुधारने और यातायात संबंधी नियमों (Traffic Rules) की पालना को लेकर कई दफा प्रयास किए गए. जिला पुलिस, प्रशासन और कई स्वयंसेवी संगठनों ने आगे आकर प्रयास किए लेकिन लंबे समय तक यह प्रयास टिकाऊ नहीं रह सके. ऐसे में पहली बार लेकसिटी उदयपुर (Udaipur) में सिटी एडिशनल एसपी ठाकुर चंद्रशील की अगुवाई में एक अनूठा प्रयोग शुरू किया गया है. 

लेकसिटी उदयपुर में आज से यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के बजाए प्यार भरा रुख अपनाने का अभियान शुरू किया गया. आज से शहर में नियमों की पालना नहीं करने वालों को चॉकलेट देकर जागरूक करने का एक अभिनव प्रयोग शुरू हुआ. पहले 5 दिन यातायात पुलिस नियमों की पालना नहीं करने वालों को प्यार भरे अंदाज में समझाएगी और अगले 5 दिन बाद ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी. 

सिटी एडिशनल एसपी ठाकुर चंद्रशील के नेतृत्व में इस अनूठे अभियान के तहत आज पहले दिन यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों को चॉकलेट और फूल भेंट किए गए. शहर के देहलीगेट चौराहे पर पुलिस के अन्य आला अधिकारियों ने भी ऐसे वाहन चालकों को समझाने का भरसक प्रयास किया. इस मौके पर जिला प्रशासन की ओर से भी वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे. 

नियम नहीं मानने वालों को चॉकलेट और फूल भेंट:

उन्होंने भी शहर पुलिस के इस अनूठे प्रयास की जमकर तारीफ की और वाहन चालकों से आग्रह किया कि वह पुलिस की भावना को समझें और उसके अनुरूप ही अपने जीवन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यातायात नियमों की पालना करें. हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों ने इस बात पर भी थोड़ा संदेह जताया कि भले ही अभियान के तहत नियमों की पालना नहीं करने वालों को चॉकलेट और फूल भेंट किए जा रहे हैं. लेकिन अगले ही चौराहे पर वह इन नियमों की पालना करते हैं या नहीं, यही देखना दिलचस्प होगा.