रायबरेली में अगले साल से वंदे भारत ट्रेन का निर्माण शुरू हो जाएगा- अश्विनी वैष्णव

रायबरेली: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को आधुनिक रेल कोच फैक्ट्री रायबरेली (आरेडिका) का दौरा किया और कहा कि अगले साल से यहां वंदे भारत ट्रेन का निर्माण शुरू हो जाएगा. इस दौरान आरेडिका के महाप्रबंधक एस.एस कलसी ने उनको आरेडिका में विभिन्न प्रकार के कोचों के निर्माण एवं प्रौद्योगिकी के बारे में बताया.

मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली में शुरू होगा:
इस अवसर पर बोलते हुए मंत्री ने यहां बनाए जा रहे डिब्बों की तकनीक, डिजाइन और गुणवत्ता की प्रशंसा की और कहा कि वंदे भारत रैक का निर्माण अगले साल अप्रैल से बड़े पैमाने पर मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली में शुरू होगा. उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करने और रेलवे के विकास में मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री अहम भूमिका निभाएगी. भविष्य में यह (मॉडर्न कोच फैक्ट्री) यूरोपीय देशों को भी कोचों का निर्यात करेगी.

कारखाने के दौरे के दौरान मंत्री ने यहां बन रहे वंदे भारत ट्रेन सेट और मोटर कोच के निर्माण व संरचना का निरीक्षण किया ताकि नियमित उत्पादन शुरू किया जा सके. कोच फैक्ट्री के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आरएन तिवारी ने कहा कि केंद्र सरकार वंदे भारत रैक के उत्पादन के लिए रेल कोच फैक्ट्री को पहले ही 150 करोड़ रुपये दे चुकी है. सोर्स-भाषा