Landslide: Venezuela में भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 43

काराकस: मध्य वेनेजुएला में एक भीषण भूस्खलन के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 43 हो गयी है. अधिकारियों ने बताया कि बचावकर्मियों ने भूस्खलन के तीन दिन बाद मंगलवार को भी बचाव अभियान जारी रखा. अभी तक कम से कम 43 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है.

उन्होंने मृतक संख्या और बढ़ने की आशंका भी जताई. ऐसा बताया जा रहा है कि कम से कम 56 लोग अब भी लापता हैं. बचाव कार्य में स्थानीय निवासी भी मदद कर रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि लास तेजेरियास में भूस्खलन के कारण 300 से अधिक मकान, 15 कारोबारी प्रतिष्ठान और एक स्कूल तबाह हो गया.

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने सोमवार को शहर व पड़ोसी क्षेत्रों का दौरा किया और आपदा से प्रभावित लोगों को नए मकान मुहैया कराए जाने की घोषणा की. इस बीच, स्थानीय लोगों ने पानी और मिट्टी के सैलाब से बाल-बाल बच निकलने की खौफनाक दास्तां सुनायी.

घर में पानी कमर तक आया गया था:
स्थानीय निवासी जोस मेडिना ने बताया कि लास तेजेरियास शहर में उनके घर में पानी कमर तक आया गया था. वह और उनका परिवार अंदर फंस गए थे लेकिन किसी तरह बाहर निकलने में कामयाब रहे. मेडिना ने अपने परिवार के बच निकलने को ‘‘चमत्कार’’ बताया. लास तेजेरियास में कई पहाड़ी इलाकों में तूफान ‘जूलिया’ के कारण मूसलाधार बारिश हुई, जिससे बाढ़ आ गयी और मिट्टी धंस गयी. सोर्स-भाषा