VIDEO: बहुत जल्द मिलेगी भव्य सिटी पार्क की सौगात, उद्घाटन के लिए CM गहलोत से मांगा समय, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: जयपुर के मानसरोवर में हाउसिंग बोर्ड की ओर से विकसित किए जा रहे प्रदेश के सबसे बड़े और भव्य सिटी पार्क की सौगात जयपुरराइट्स को जल्द मिलने वाली है. हाउसिंग बोर्ड ने पार्क के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से समय मांगा है बहुत जल्द मुख्यमंत्री गहलोत पार्क का उद्घाटन कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने मानसरोवर के लोगों के लिए जो सपना देखा था उसे हाउसिंग बोर्ड ने पूरा कर दिखाया है एशिया की सबसे बड़ी कॉलोनी कहे जाने वाली मानसरोवर में अभी तक कोई बेहतर और बड़ा पार्क नहीं था, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशों के बाद हाउसिंग बोर्ड ने मानसरोवर में प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा पार्क सिटी पार्क विकसित किया है जिसके पहले चरण का काम हाउसिंग बोर्ड ने पूरा कर लिया है, हाउसिंग बोर्ड ने मुख्यमंत्री कार्यालय से पार्क के उद्घाटन के लिए समय भी मांग लिया है एक सप्ताह के अंदर ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस पार्क का उद्घाटन कर सकते हैं, मानसरोवर के मध्यम मार्ग वीटी रोड अरावली मार्ग और न्यू सांगानेर रोड के बीच में 52 एकड़ जगह में सिटी पार्क विकसित किया है जो आने वाले दिनों में जयपुर की पहचान बनने वाला है, हाउसिंग बोर्ड के 75 फ़ीसदी से अधिक इलाके को ग्रीन एरिया के साथ विकसित किया है, हाउसिंग और कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि सिटी पार्क को इस तरीके से विकसित किया गया है यह पार्क सिर्फ वॉकिंग और जोगिंग करने के लिए नहीं बल्कि देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को भी काफी रास आएगा, पार्क में कई सुविधाएं पर्यटकों को और वॉक  करने वाले लोगों को ऐसी मिलेंगी जो प्रदेश में पहली बार किसी पार्क में नजर आएंगी. सिटी पार्क में प्रदेश का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा 213 फ़ीट ऊंचाई पर फहराया जाएगा जो पार्क में आकर्षण का केंद्र रहेगा अरोड़ा ने बताया कि पूरे पार्क में विशेष आकर्षित 17 स्कल्पचर बनाए गए हैं जो प्रदेश के नामी-गिरामी कलाकारों ने तैयार किए हैं पार्क में आने वाले लोगों और पर्यटकों को यह स्कल्पचर भी काफी पसंद आएंगे पार्क में प्रवेश के लिए मध्यम मार्ग पर भव्य एंट्री प्लाजा बनाया गया है जो सिर्फ पार्क में आने वाले लोगों को ही नहीं बल्कि मध्यम मार्ग से निकलने वाले लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्र रहेगा.

पार्क में आने वाले लोगों को सुखद अनुभूति हो इसके लिए हाउसिंग बोर्ड ने विशेष ध्यान रखा है सिटी पार्क में लोगों को आकर्षित करने के लिए फ्लॉवर शो  एरिया भी विकसित किया गया है. फ्लावर शो एरिया में पार्क में आने वाले लोग और पर्यटक तरह-तरह की वैरायटी के फूल एक साथ देख सकेंगे. पार्क में जोगिंग और वाकिंग करने वाले लोगों को अच्छी अनुभूति के लिए हाउसिंग बोर्ड में उच्च श्रेणी का म्यूजिक सिस्टम भी पार्क में लगवाया है जिस पर मौके और जोगिंग करते समय लोगों को मधुर ध्वनि सुनाई देंगे इसके अलावा किसी भी खास मौके पर जैसे कि स्वतंत्रता दिवस गणतंत्रता दिवस या किसी अन्य त्यौहार पर पार्क में विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे पार्क में वॉकिंग और जोगिंग करने के अलावा जो पर्यटक और लोग परिवार के साथ यहां समय बिताने आएंगे उनके लिए शानदार फूड कोर्ट भी तैयार किया जा रहा है. जिसमे करीब 10 आउटलेट होंगे हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि सिटी पार्क के दूसरे चरण का काम भी निर्माणाधीन है जिसके तहत पार्क के पास में ही शानदार फाउंटेन स्क्वायर और बाकी तीन मार्गों पर भी एंट्री प्लाजा बनाए जा रहे हैं.

मानसरोवर में प्रदेश के सबसे बड़े पार्क को विकसित करने की हाउसिंग बोर्ड की यात्रा बहुत चुनौतीपूर्ण रही जिस समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाउसिंग बोर्ड को मानसरोवर में सिटी पार्क विकसित करने का दायित्व सौंपा उस समय उस जगह पर कई टन मलबा फैला हुआ था. लेकिन हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा के नेतृत्व में पूरी टीम ने अथक प्रयास करते हुए इस जमीन से रिकॉर्ड समय मे 12 लाख  घनफुट मलबे को हटाया. मेट्रो के डंपर प्यार के अलावा कई पुराने स्ट्रक्चर्स को हटाने के साथी हाउसिंग बोर्ड ने यहां 18 नाम और फिर क्षेत्रफल में सफाई का काम किया. मानसून के आते ही हाउसिंग बोर्ड ने सामाजिक संगठनों और आम लोगों की सहभागिता से पार्क में प्लांटेशन का काम शुरू किया जयपुर में पहली बार मोबाइल ऐप आरएचबी ग्रीन बनाकर सिटी पर पौधारोपण किया गया.

सिटी पार्क में मिलने वाली खास सौगातें

3.5 कि.मी. लम्बा और 20 फीट चौड़ा जॉगिंग / वॉकिंग ट्रेक
32 प्रजातियों के सघन वृक्ष 
फूलदार एवं फलदार पौधे 
फ्लॉवर शो एरिया 
मध्यम मार्ग पर भव्य एन्ट्री प्लाजा
213 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज
एक्जोटिक एवं सजीव कलाकृतियों के वृक्ष
शानदार एवं सजीव स्कल्पचर
चिल्ड्रन प्ले एरिया
दो वाटर बॉडी
रात्रि के समय भव्य मनमोहक लाइटिंग
वॉकिंग ट्रेक के साथ मधुर संगीत
24 घंटे सुरक्षा व्यवस्था

• एस. टी. पी. द्वारा पुनः चक्रित जल का उपयोग
• दो पार्किंग स्थल
• आधुनिक शौचालय
120 बैंच एवं 6 वाटर प्वाइंट
2 वीडियो वॉल
द्वितीय चरण (निर्माणाधीन)
भव्य फाउण्टेन स्क्वॉयर
3 भव्य एण्ट्री प्लाजा
• बॉटनीकल गार्डन 
• अपर लेक (वाटर बॉडी)
3 शौचालय परिसर
6 पार्किंग एरिया
• फूड कोर्ट

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की मंशा को पूरा करते हुए हाउसिंग बोर्ड ने जिस मनोयोग से मानसरोवर में विश्व स्तरीय सिटी पार्क तैयार किया है वह पार्क सिर्फ मानसरोवर ही नहीं बल्कि पूरे जयपुर शहर के लिए सरकार का अब तक का बेस्ट दीपावली गिफ्ट साबित होने वाला है.