दीपावली से पहले बन रहा दो दिन का दुर्लभ संयोग, इन वस्तुओं मे निवेश करने से होगी धन की वर्षा

नई दिल्लीः दीपावली के पांच दिन शुभ योग के चलते बेहद ही अहम रहते है. हर कोई इन दिनों में कोई ना कोई नयी चीज खरीदता है. लेकिन इस बार दीपावली से ठीक सप्ताहभर पहले 4 और 5 नवंबर को पुष्य नक्षत्र का दुर्लभ संयोग बन रहा है. क्योंकि दोनों दिन 8 शुभ योग हैं. ऐसे में इन दोनों तिथि के दिन सोने और रियल एस्टेट में निवेश करने से लाभ मिलने वाला है. इन दोनों दिन सोने या रियल एस्टेट में निवेश का अक्षय लाभ मिलेगा. 

इसके लिए आप ज्वैलरी या सोने के बिस्किट-सिक्कों के अलावा भी कई अन्य तरीकों से आप इसमें पैसा लगा सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा आपका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहेगा. 

गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स (गोल्ड ETF)
सोने को शेयरों की तरह खरीदने की सुविधा को गोल्ड ETF कहते हैं. ये एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड हैं, जिन्हें स्टॉक एक्सचेंजों पर खरीदा और बेचा जा सकता है. चूंकि गोल्ड ETF का बेंचमार्क स्पॉट गोल्ड की कीमतें हैं, आप इसे सोने की वास्तविक कीमत के करीब खरीद सकते हैं.

इसमें निवेश के लिए डीमैट अकाउंट जरूरी: गोल्ड ETF खरीदने के लिए आपको डीमैट अकाउंट खोलना होता है. इसमें NSE या BSE पर उपलब्ध गोल्ड ETF के यूनिट आप खरीद सकते हैं और उसके बराबर की राशि आपके डीमैट अकाउंट से जुड़े बैंक अकाउंट से कट जाएगी. इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक. 

इसके अलावा आप अन्य डिजिटल प्लेफॉर्म के माध्यम से इंवेस्ट कर सकते है. जो आपको इस शुभ योग में अच्छा फायदा देगा. जिसमें गोल्ड ट्रेडिंग और शेयर आदि शामिल है.